scriptएनर्जी देंगे ये खाद्य पदार्थ | energy | Patrika News

एनर्जी देंगे ये खाद्य पदार्थ

locationजयपुरPublished: Sep 20, 2020 09:24:42 pm

Submitted by:

Kiran Kaur

आप जो भी भोजन करते हैं वह दिनभर की ऊर्जा में बड़ी भूमिका निभाता है।

बहुत से लोग दिन के किसी न किसी बिंदु पर थका हुआ महसूस करते हैं। ऊर्जा की कमी दैनिक गतिविधियों को प्रभावित कर आपको कम उत्पादक बना सकती है। दिन के दौरान अपनी ऊर्जा के स्तर को निर्धारित करने के लिए आप जिस प्रकार का भोजन करते हैं, वह इसमें बड़ी भूमिका निभाता है। भले ही सभी खाद्य पदार्थ ऊर्जा देते हैं, लेकिन कुछ में ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो आपकी एनर्जी के स्तर को अधिक बढ़ाने में मदद करते हैं।
लीची और खजूर खाने के हैं कई फायदे: लीची में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिससे आपका पाचन तंत्र सही रहता है। इसके अलावा इसमें शुगर भी पर्याप्त मात्रा में होती है जिससे इसे खाने से तुरंत एनर्जी मिलती है। इसी प्रकार से खजूर भी एनर्जी देते हैं। इनमें अधिक मात्रा में डाइटरी फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। आयरन की मात्रा अधिक होने से ये हीमोग्लोबिन लेवल को भी नियंत्रित रखते हैं। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर अंगूर भी दिनभर ऊर्जा को बनाए रखने में सहायक हैं।
फाइबर से भरे ब्राउन राइस: ब्राउन राइस बहुत ही पौष्टिक भोजन है। ये फाइबर, विटामिन और खनिजों से समृद्ध होते हैं। इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है इसलिए यह ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करने में मदद करते हैं और दिनभर ऊर्जा के स्तर को भी बनाए रखते हैं।
केले देंगे आपको भरपूर ऊर्जा : केले एनर्जी पाने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक हैं। ये कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम और विटामिन-बी6 के बेहतरीन स्रोत हैं। ये पोषक तत्व आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।
शकरकंद वजन भी करेगी कम : स्वादिष्ट होने के अलावा शकरकंद ऊर्जा का एक पौष्टिक स्रोत है। शकरकंद की 100 ग्राम मात्रा में 25 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 3.1 ग्राम फाइबर और 25त्न मैगनीज होता है। इसमें मौजूद फाइबर और कार्बोहाइड्रेट की वजह से शरीर इसे धीरे-धीरे पचाता है और आपको एनर्जी प्रदान करता है। इससे वजन भी कम होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो