scriptSMS करते ही मिलेगा बिजली का बिल | Energy Bill via mobile sms | Patrika News

SMS करते ही मिलेगा बिजली का बिल

locationजयपुरPublished: Apr 28, 2020 12:22:47 am

Submitted by:

Bhavnesh Gupta

#EnergyBill

SMS करते ही मिलेगा बिजली का बिल

SMS करते ही मिलेगा बिजली का बिल

जयपुर। कोविड-19 के बीच लॉकडाउन के कारण विद्युत वितरण कंपनी को उपभोक्ताओं से बिजली बिल के 1421 में से 766 करोड़ रुपए नहीं मिल पाए। कई उपभोक्ता तक औसतन बिल नहीं पहुंच पाए तो कईयों ने 31 मई बाद ही बिल जमा कराने की ठान ली है। जयपुर डिस्कॉम ने अब उपभोक्ताओं को बिल उपलब्ध कराने के लिए एसएमएस सुविधा को जरिया बनाया है। जिन विद्युत कनेक्शनों में पंजीकृत मोबाइल नंबर बंद हो गया है, उन्हें बिल भेजने लिए डिस्कॉम की ओर से एक मोबाइल नंबर जारी किया गया है। उस नंबर पर के नंबर लिखकर एसएमएस करने पर बिजली का बिल उपभोक्ता को मिल जाएगा। उपभोक्ता को मोबाइल नम्बर 7065051222 पर अपने बिल पर अंकित के-नम्बर लिखकर करे एसएमएस करना होगा। इसके बाद उपभोक्ता को बिल राशि, भुगतान देय तिथि की जानकारी, बिल डाउनलोड करने का लिंक व बिल जमा करने के लिंक मिल सकेगा।
बिल में 5 प्रतिशत छूट
जयपुर डिस्काॅम के प्रबन्ध निदेशक ए.के.गुप्ता ने बताया कि कृषि व घरेलू श्रेणी के उपभोक्ता यदि 31 मई से पहले बकाया राशि जमा कराते है तो उन्हें 5 प्रतिशत की छूट व अन्य श्रेणी के उपभोक्ताओं को 1 प्रतिशत की छूट आगामी बिल में दी जाएगी।
यहां से डाउनलोड कर सकेंगे
उपभोक्ता गूगल प्ले स्टोर से बिजली मित्र एप डाउनलोड करके भी अपने के- नम्बर से रजिस्ट्रेशन कर सकते है। बिजली मित्र एप से उन्हें 6 माह के बिल, भुगतान की जानकारी, प्रत्येक माह का बिल, बिल को रीडिंग की फोटो भेजकर संशोधित करने की सुविधा तथा बिजली शिकायत करने की सुविधा भी बिजली मित्र एप में ही मिलेगी।
जोन वाइज नम्बर
उपभोक्ता अपनी मीटर रीडिंग की फोटो भेजकर भी 1 प्रतिशत या अधिकतम 50 रुपए की छूट ले सकते हैं। जयपुर जोन के उपभोक्ता 9413375901, कोटा जोन के उपभोक्ता 9413375881 व भरतपुर जोन के उपभोक्ता 9413375882 पर रीडिंग की फोटो वाट्सएप कर सकते है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो