scriptEnergy Efficiency: विद्युत व्यवस्था पर नजर रखेगी एनर्जी एफिसिएंसी कमेटी | Energy Efficiency Committee will monitor the electricity system | Patrika News

Energy Efficiency: विद्युत व्यवस्था पर नजर रखेगी एनर्जी एफिसिएंसी कमेटी

locationजयपुरPublished: Dec 01, 2021 09:27:16 am

राजस्थान सरकार ( Rajasthan government ) चुरु के मालासर व बीकानेर के नोखा में एक एक नए बायोमॉस पॉवर प्रोजेक्ट ( Biomass power project ) लगाएगी। इससे पहले अक्टूबर माह में ही जयपुर के फागी व बीकानेर के छतरपुर मेें एक-एक बायोमॉस पॉवर प्रोजेक्ट लगाने की स्वीकृति दी गई है।

Energy Efficiency: विद्युत व्यवस्था पर नजर रखेगी एनर्जी एफिसिएंसी कमेटी

Energy Efficiency: विद्युत व्यवस्था पर नजर रखेगी एनर्जी एफिसिएंसी कमेटी

जयपुर। राजस्थान सरकार चुरु के मालासर व बीकानेर के नोखा में एक एक नए बायोमॉस पॉवर प्रोजेक्ट लगाएगी। इससे पहले अक्टूबर माह में ही जयपुर के फागी व बीकानेर के छतरपुर मेें एक-एक बायोमॉस पॉवर प्रोजेक्ट लगाने की स्वीकृति दी गई है। अतिरिक्त मुख्य सचिव एनर्जी डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि राज्य में समग्र विद्युत व्यवस्था की नियमित मोनेटरिंग के लिए प्रतिमाह एनर्जी एफिसिएंसी कमेटी की बैठक में समीक्षा की जाएगी, वहीं कोआर्डिनेशन रिव्यू कमेटी को सक्रिय व कारगर बनाया जाएगा। राज्य मेें निर्बाध विद्युत आपूर्ति बनाए रखने और सस्ती दर पर विद्युत की उपलब्धता तय करने के लिए दीर्घकालीन कार्ययोजना को अंतिम रुप दिया जा रहा है। पिछले माह ही आयोजित ऊर्जा विकास निगम की संचालक मंडल की बैठक में राज्य के चार विण्ड प्लांटों से 2 रुपए 44 पैसे प्रति यूनिट की दर से बिजली खरीद दर तय की जा चुकी है।
राजस्थान ऊर्जा विकास निगम के प्रबंध संचालक भास्कर ए सावंत ने बताया कि राज्य में बिजली के उत्पादन, उपलब्धता और मांग की लगातार मोनेटरिग की जा रही है और देशव्यापी विपरीत परिस्थितियों के बावजूद राज्य में विद्युत आपूर्ति व्यवस्था को सुव्यवस्थित रखने के प्रयास किए गए हैं। उन्होंने विस्तार से वर्तमान हालात से निपटने के लिए की जा रही कार्यवाही की जानकारी दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो