बिजली सप्लाई के फ्रेंचाइजी मॉडल की होगी ऑडिट

राज्य के जिन शहरों में बिजली सप्लाई का काम फ्रेंचाइजी मॉडल (Franchise model) (निजी कंपनी के हाथ में) पर है, अब उनके कार्यों की ऑडिट (Audit of tasks) होगी। ऊर्जा मंत्री डाॅ. बी.डी. कल्ला (Energy Minister Dr. B.D. Kalla) ने शुक्रवार को विद्युत भवन में जयपुर, जोधपुर व अजमेर डिस्काॅम में कार्यरत डिस्ट्रीब्यूशन फ्रेन्चाइजी के कार्यों की समीक्षा के दौरान इसके निर्देश दिए।

By: Girraj Sharma

Published: 28 May 2021, 09:49 PM IST

बिजली सप्लाई के फ्रेंचाइजी मॉडल की होगी ऑडिट

— ऊर्जा मंत्री डाॅ. बी.डी. कल्ला ने दिए निर्देश

जयपुर। राज्य के जिन शहरों में बिजली सप्लाई का काम फ्रेंचाइजी मॉडल (Franchise model) (निजी कंपनी के हाथ में) पर है, अब उनके कार्यों की ऑडिट (Audit of tasks) होगी। ऊर्जा मंत्री डाॅ. बी.डी. कल्ला (Energy Minister Dr. B.D. Kalla) ने शुक्रवार को विद्युत भवन में जयपुर, जोधपुर व अजमेर डिस्काॅम में कार्यरत डिस्ट्रीब्यूशन फ्रेन्चाइजी के कार्यों की समीक्षा के दौरान इसके निर्देश दिए। ऊर्जा मंत्री कल्ला ने कहा कि फ्रेंचाइजी मॉडल वाले क्षेत्रों में उपभोक्ताओं की समस्याओं का प्राथमिकता से निस्तारण हो। फ्रेंचाइजी मॉडल अभी कोटा, भरतपुर, बीकानेर व अजमेर में चल रहा है। वर्तमान में एमबीसी माॅडल का स्वतंत्र एजेन्सी द्वारा अध्ययन करवाया जा रहा है।

ऊर्जा मंत्री ने फ्रेन्चाइजी क्षेत्रों में विजिलेंस कार्रवाई, बिलिंग से संबंधित शिकायत, डिस्काॅम स्टॉफ की नियुक्ति सहित अन्य कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान ऊर्जा मंत्री ने कहा कि जयपुर डिस्काॅम की ओर से तैयार विजिलेंस एप की तरह ही इन स्थानों पर भी एप्लीकेशन बनाकर चैकिंग की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि अनुबंध के अनुसार डिस्काॅम के कर्मचारियों की नियुक्ति, बिजली भुगतान, उपभोक्ताओं से वसूल की गई रााशि, पुरानी बकाया वसूलकर डिस्काॅम को दी गई राशि एवं अब तक कराए गए कार्यों का सत्यापन स्वतंत्र अंकेक्षक से करवाकर रिपोर्ट देनी होगी।

ये हुए शामिल
वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के जरिए हुई समीक्षा बैठक में प्रमुख शासन सचिव ऊर्जा एवं अध्यक्ष डिस्कॅाम्स दिनेश कुमार, राजस्थान ऊर्जा विकास निगम के प्रबंध निदेशक रोहित गुप्ता, जयपुर डिस्काॅम के प्रबंध निदेशक नवीन अरोड़ा, जोधपुर डिस्काॅम के प्रबंध निदेशक अविनाश सिघंवी, अजमेर डिस्काॅम के प्रबंध निदेशक वी.एस. भाटी सहित सीईएससी, टाटा पावर व सिक्योर मीटर्स के प्रतिनिधि आदि शामिल हुए।

Girraj Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned