scriptरॉबर्ट वाड्रा से दूसरे दिन 9 घंटे पूछताछ, इन सवालों पर अटके, नहीं दे पाए कोई जवाब | Enforcement Directorate Questions Robert Vadra Second Day | Patrika News

रॉबर्ट वाड्रा से दूसरे दिन 9 घंटे पूछताछ, इन सवालों पर अटके, नहीं दे पाए कोई जवाब

locationजयपुरPublished: Feb 14, 2019 08:26:51 am

Submitted by:

santosh

बीकानेर में जमीन खरीद के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों ने बुधवार को भी रॉबर्ट वाड्रा से करीब 9 घंटे पूछताछ की।

Vadra
जयपुर। बीकानेर में जमीन खरीद के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों ने बुधवार को भी रॉबर्ट वाड्रा से करीब 9 घंटे पूछताछ की। सूत्रों के अनुसार ईडी ने सुबह से ही वाड्रा को लंदन में संपत्ति और उसमें सीसी थम्पी व संजय भंडारी की भूमिका में घेरे रखा।
दरअसल लंदन में वाड्रा की कंपनी ने छह फ्लैट्स और दुबई में एक विला खरीदा है। इस सौदे में उनके सहयोगी आर्म्स डीलर संजय भंडारी और यूएई के कारोबारी सीसी थम्पी शामिल थे। बीकानेर और गुरुग्राम के जमीन सौदे में हुए करोड़ों रुपए के मुनाफे को वाड्रा की कंपनियों ने लंदन और दुबई में निवेश किया है।
ईडी के अधिकारियों ने जब वाड्रा से पूछा कि आपकी कंपनी स्काईलाइट हॉस्पिटैलिटी का नाम और थम्पी की दुबई स्थित कंपनी का नाम स्काईलाइट इनवेस्टमेंट काफी मिलता-जुलता है। वाड्रा से सीसी थम्पी से उनके संबंधों को स्पष्ट करने के लिए भी कहा गया। इस पर वाड्रा कोई जवाब नहीं दे पाए।
गौरतलब है कि 1000 करोड़ रुपए के फेमा उल्लंघन मामले में ईडी थम्पी की जांच कर रही है। जांच में थंपी और राबर्ट वाड्रा के बीच नजदीकी संबंध हैं। ईडी दफ्तर में कार्यरत अन्य अधिकारियों और कर्मचारियों के मोबाइल फोन लॉकर में रखवा दिए गए। वाड्रा से महेश नागर के बारे में भी पूछताछ हुई। महेश, कांग्रेस विधायक का भाई है। महेश के करीबी अशोक कुमार ने कंपनी के लिए कोलायत में जयप्रकाश से जमीन के सौदे किए थे। वाड्रा से बुधवार को करीब 30 सवाल किए हैं। दिल्ली से आए ईडी अफसर भी मौजूद रहे।
ईडी के प्रमुख सवाल
लंदन में छह फ्लैट और दुबई में विला का स्रोत बताएं?
हरियाणा लैंड डील के बारे में बताएं?
बीकानेर-गुरुग्राम की जमीनें बेचने के बाद आया मुनाफ कहां खपाया?
विदेशों में इतनी संपत्ति खरीदने के पीछे क्या मंशा?
रक्षा सौदों के बिचौलिए संजय भंडारी से कब हुई बातचीत?
दो दिन में 18 घंटे की मैराथन पूछताछ
मंगलवार को 9 घंटे पूछताछ के बाद बुधवार को वाड्रा सुबह 10.20 बजे ईडी दफ्तर पहुंचे। रात 8.45 बजे निकले। 1 घंटे का लंच ब्रेक दिया। वाड्रा से जिस कमरे में पूछताछ हुई, वहां 4 अफसरों के अलावा अन्य का प्रवेश निषेध था।
जाली दस्तावेज के इस्तेमाल का संदेह
ईडी को संदेह है कि जाली दस्तावेज से सस्ती दर पर जमीन खरीदने के इस मामले में भारी मात्रा में धनशोधन हुआ। बीते सप्ताह, ईडी ने नई दिल्ली में धनशोधन के एक अलग मामले में वाड्रा से तीन दिनों तक कुल 24 घंटे पूछताछ की थी। वाड्रा के वकील सुमन ज्योति खेतान ने कहा कि मौरीन वाड्रा का स्वास्थ्य ठीक नहीं है। उनका इलाज चल रहा है इसलिए उन्हें बुधवार को पूछताछ के लिए नहीं बुलाया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो