scriptGood News: Engineering में बढ़ा गर्ल्स का रेशो | Engineering Girls MNIT Jaipur Admission Forbes India | Patrika News

Good News: Engineering में बढ़ा गर्ल्स का रेशो

locationजयपुरPublished: Aug 26, 2019 09:31:46 pm

Submitted by:

Pushpendra Sharma

देश के जाने माने इंजीनियरिंग संस्थानों में शुमार मालवीय नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में 20.4 प्रतिशत सीटों पर गर्ल्स ने एडमिशन लिया है।

Good News: Engineering में बढ़ा गर्ल्स का रेशो

Good News: Engineering में बढ़ा गर्ल्स का रेशो

Forbes India की रिपोर्ट के मुताबिक, बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में महिलाओं को जगह देने वाली कंपनियों की शेयर होल्डिंग बेहतर हुई है। पिछले पांच साल में बोर्ड में महिलाओं को शामिल करने वाली कंपनियों की संख्या 10 प्रतिशत बढ़ी है। भारतीय कंपनियों में Women डायरेक्टर्स की संख्या तेजी से बढ़ रही है। वर्ष 2013 में व्यवसायों में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए देश में कंपनी अधिनियम लाया गया, इसके बाद कंपनियों के बोर्ड में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ा है।
इधर, HRD Ministry ने पिछले साल से engineering संस्थानों में गर्ल्स का रेशो बढ़ाने के लिए विशेष सीटों का प्रावधान किया है। इस बार इनकी संख्या 17 प्रतिशत रखी गई। अच्छी खबर यह है कि MNIT Jaipur में बिना सुपरन्यूमेरी सीट बढ़ाए ये संख्या 21.32 प्रतिशत पहुंच गई है। जाहिर है, काफी science में medical फील्ड तक सीमित रहने वाले गर्ल्स के कॅरियर का दायरा अब इंजीनियरिंग में भी बढ़ने लगा है। एमएनआईटी में पिछले साल यह रेशो लगभग 17 प्रतिशत था। इसलिए इस बार इसकी जरूरत नहीं रही।
सभी ब्रांच में लिया एडमिशन

आम तौर पर माना जाता रहा है कि गर्ल्स कोर ब्रांच में एडमिशन लेना पसंद नहीं करतीं, लेकिन यहां गर्ल्स ने इंजीनियरिंग की सभी ब्रांच में एडमिशन लिया है। 888 मेें से 179 गर्ल्स का सबसे ज्यादा रुझान आर्किटेक्चर और कैमिकल ब्रांच में रहा है। आर्किटेक्चर में लगभग 43 प्रतिशत और कैमिकल में 20 प्रतिशत गल्र्स ने एडमिशन लिया है।
ब्रांच ब्राइज ये रहा फिगर

आर्किटेक्चर में 74 में से 32

कैमिकल 115 में से 23

Civil 114 में से 19

Computer में 117 में से 21

इलेक्ट्रिकल 116 में से 20
इलेक्ट्रॉनिक्स 115 में से 22

मैकेनिकल 116 में से 21

मेटलर्जी में 110 में से 21

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो