सरकार ने दिया विद्यार्थियों को तोहफा, प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए नि:शुल्क दी ये किताब

MOHIT SHARMA

Updated: 16 Aug 2019, 11:07:15 AM (IST)

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

जयपुर। प्रदेश के सरकारी कॉलेजों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए और अंग्रेजी में सुधार करने के लिए कॉलेजों की ओर से नि:शुल्क अंग्रेजी ग्रामर की किताब दी गई है। जिन विद्यार्थियों ने स्वतंत्रता दिवस पर कॉलेजों में यह किताब नहीं ली वे अब भी ये किताब अपने कॉलेज से ले सकेंगे।

कॉलेज आयुक्त प्रदीप कुमार बोरड़ ने बताया कि यह किताब विद्यार्थियों को अंग्रेजी ग्रामर की तैयारी में सहायक होगी। इससे विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि पहले सामान्य ज्ञान की करीब 2 लाख से अधिक किताब दी थी, जिसे विद्यार्थियों ने पसंद किया था। ये किताबें विद्यार्थियों की प्रतियोगी परीक्षाओं में सहायक होंगी। इनका सिलेबस भी इसी आधार पर तय किया गया है। प्रदेश के सभी कॉलेजों के विद्यार्थियों को यह किताब दी जाएंगी।

होगी परीक्षा
अंग्रेजी ग्रामर की इस किताब में से विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी भी करनी होगी। इसी के आधार पर उनकी परीक्षा होगी। परीक्षा कब होगी यह अभी तय नहीं है, लेकिन विद्यार्थियों ने क्या सीखा और कहां कमजोरी रही, इसे जांचने के लिए परीक्षा होगी। अंग्रेजी ग्रामर की परीक्षा की तिथि अभी विभाग ने तय नहीं की है। इस परीक्षा को कॉलेज स्तर पर ही कराया जाएगा।

सिलेबस भी तय
अंग्रेजी ग्रामर की किताब का कॉलेज आयुक्तालय की ओर से सिलेबस तय किया गया है। इस किताब के दो पार्ट होंगे। पहले पार्ट में ग्रामर और दूसरे पार्ट में इंर्पोटेंट इस्ट्रेक्चर होगा। ग्रामर के 13 बिन्दू तय किए हैं, जिसमें टेंस, वर्व, एक्टिव पेसिव वाइस आदि शामिल किए हैं। इसके साथ ही इस सिलेबस में 27 बिन्दू और तय किए हैं, जो इंर्पोटेंट स्ट्रेक्चर के होंगे, जिसमें मॉडल, सेन्टेंस बनाना, एडजेक्टिव आदि शामिल होंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned