scriptअपने वर्कडे को ऐसे करें एंजॉय | enjoy your workday | Patrika News

अपने वर्कडे को ऐसे करें एंजॉय

locationजयपुरPublished: May 19, 2019 04:40:35 pm

Submitted by:

Archana Kumawat

अगर हर दिन के काम को एक चुनौती के रूप में लेंगे तो आप वर्कडे को एंजॉय कर सकते हैं

थोड़ा फन देगा मानसिक सुकून
ऑफिस में जब आप पहली कॉफी पी रहे हों तो उस समय ऑनलाइन कोई जोक्स का आनंद ले सकते हैं। टी-टाइम में रोजाना टीम को कोई एक जोक सुना सकते हैं। हंसी-मजाक करने वाले लोगों से बातचीत करें। इसके अलावा ऑफिस में की जाने वाली कोई पसंदीदा एक्टिविटी ट्राई कर सकते हैं।

लंच ब्रेक में पसंदीदा काम करें
लंच ब्रेक के दौरान यदि आप कुछ देर बाहर निकलते हैं तो उस समय आप उन एक्टिविटीज को कर सकते हैं, जो आपकी हॉबी हैं। आप कोई नॉवल पढ़ सकते हैं या फिर कोई इंस्ट्रूमेंट बजा सकते हैं। इस तरह लंच ब्रेक के समय का क्रिएटिव उपयोग करने से आपको वर्कडे बोरिंग नहीं लगेगा।

करंट टास्क पसंद न हो तो
अगर आपको करंट टास्क पसंद नहीं है तो कुछ देर के लिए वर्क ब्रेक लें एवं वे काम करें, जो आपको पसंद हो। हेडफोन पर गाना सुन सकते हैं। यदि डांस पसंद है तो डांस वाले वीडियो देख सकते हैं। इस तरह जब आप फिर से अपने काम पर लौटेंगे तो स्वयं को ज्यादा एनर्जेटिक महसूस करेंगे।

वर्कस्पेस को सजाएं
यदि वर्कस्पेस साफ-सुथरा और क्रिएटिव है तो ऐसी जगह बैठकर अरुचिकर काम करने से भी आपको मजा आएगा। दरअसल, क्रिएटिव वर्कस्पेस पर आपको मानसिक शांति मिलेगी। साथ ही आपके सहकर्मी भी प्रभावित होंगे। इस तरह आपके आसपास के माहौल में भी सकारात्मकता बढ़ती है।

ग्रुप वॉक का मजा लें
ऑफिस में कुशल व्यक्तियों के साथ ग्रुप वॉक करने से न केवल आपकी नॉलेज बढ़ेगी, बल्कि आपको मजा भी आएगा। साथ ही आपकी नेटवर्किंग भी बढ़ेगी। ग्रुप वॉक के दौरान ध्यान रखें कि अपने साथियों के साथ काम के विषय में बात न करें, नहीं तो ग्रुप वॉक में भी आप बोरियत महसूस करेंगे।

टीम के साथ काम करें
अगर आप टीम के साथ काम करेंगे तो इससे भी अरुचिकर जॉब को भी रुचिकर बना सकते हैं। ऐसे में आपको काम के दौरान बोरियत नहीं होगी, साथ ही कुछ न कुछ नया सीखने को मिलेगा। आप चाहें तो कोई वॉलिंटियर्स का काम भी कर सकते हैं। वर्कडे के बाद लोकल चैरिटी ऑर्गेनाइजेशन के साथ भी जुड़ सकते हैं।

मोटिवेशन पर ध्यान दें
अपने वर्क और जॉब के प्रति मोटिवेट होने के लिए आप सफल लोगों की जीवनी पढ़ सकते हैं। इसके अलावा कुछ फिजिकल और मेंटल एक्टिविटी भी कर सकते हैं। साथ ही अपने टास्क को बदलने की बजाय आपको उसे एक चुनौती के रूप में लेना चाहिए। इससे भी आपको मोटिवेशन बढ़ेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो