scriptएंटी चाइना माहौल से भारतीय टेक्सटाइल में उत्साह | Enthusiasm in Indian textile due to anti-China environment | Patrika News

एंटी चाइना माहौल से भारतीय टेक्सटाइल में उत्साह

locationजयपुरPublished: Jun 15, 2020 12:58:53 am

Submitted by:

Jagmohan Sharma

ऑस्ट्रेलिया, जापान, स्पेन और इटली से खुलेंगी नई राहें

jaipur

एंटी चाइना माहौल से भारतीय टेक्सटाइल में उत्साह

कोयबत्तूर. आस्ट्रेलिया के साथ व्यापारिक रिश्तों की शुरुआत पर भारत के टेक्सटाइल सेक्टर में एक नई उम्मीद बंधी है। अस्ट्रेलिया के साथ कपड़ा व्यापार शुरू होने से भारत को नया बाजार मिलेगा। अस्ट्रेलिया 90 फीसदी टेक्सटाइल विदेशों से आयात करता है। भारत का कपड़ा निर्यात अभी अस्ट्रेलिया के लिए न के बराबर है। यहां का कपड़ा बाजार चीन के पूरे नियंत्रण में हैं। वैसे भी कोरोना के कारण मंदी में चल रहे विश्व बाजार में तिरुपुर में बने पीपीई किट व मास्क की मांग जोरों पर है। इनका निर्माण दो सौ से अधिक इकाइयों में हो रहा है। पीपीई किट व मास्क से इस साल 15000 करोड़ का कारोबार हुआ है।
तिरुपुर में बनाई गर्ई पहचान का होगा लाभ
हॉजरी व्यवसायी राधाकृष्णन ने बताया तिरुपुर के हॉजरी उत्पाद ने ऑस्ट्रेलियन ओपन के जरिए अपनी पहचान व विश्वसनीयता बना ली है। जिसका आने वाले समय में जबरदस्त फायदा मिलेगा।
कॉटन की क्वालिटी और हुई बेहतर
यूरोप और खाड़ी देशों के लिए यान निर्यात करने वाले उद्यमी राकेश कुमार शर्मा ने बताया कि अस्ट्रेलिया, यूरोप और जापान जैसे देशों में भारत के कपड़ा उद्योग ने अलग पहचान बनाई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो