scriptएंटरप्रेन्योर में होनी चाहिए ये विशेषताएं | entrepreneur tips | Patrika News

एंटरप्रेन्योर में होनी चाहिए ये विशेषताएं

locationजयपुरPublished: Nov 18, 2019 01:50:43 pm

Submitted by:

Archana Kumawat

सफल एंटरप्रेन्योरशिप के लिए जरूरी है कि बहुत से एक्शन स्पोट्र्स पर ध्यान दिया जाए

सेल्फ मोटिवेशन
एंटरप्रेन्योर में यह विशेषता सबसे जरूरी है। जब आप सफल होना चाहते हैं तो यह जरूरी है कि आप स्वयं को पुश-अप करें। आपको अपने प्लान के प्रति समर्पित होना चाहिए और हर परिस्थिति में आगे बढऩे का आत्मविश्वास बनाए रखें। भले ही आपके काम को प्रशंसा न मिल रही हो। यही आत्मबल आपको आगे ले जाएगा।

अपना प्रयास समझें
एक एंटरप्रेन्योर के रूप में जरूरी है कि आप यह समझें कि आप क्या कर रहे हैं। मार्केट में किस तरह से सफल बना जा सकते हैं, इस पर फोकस करें। अपने प्रोडक्ट और सर्विस को ध्यान में रखते हुए यह सोचें कि आप किस मार्केट में फिट हो सकते हैं। आपको यह समझने की भी जरूरत है कि कौनसा समय एक्शन लेने के लिए जरूरी है। इस तरह प्लानिंग के अनुसार काम करते हुए भी अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं। अपनी पॉजिशन को ध्यान में रखते हुए अपने कौशल को बढ़ाने का प्रयास करें। समय के साथ खुद को अपडेट रखें।

जोखिम लेने का साहस
सफल एंटरप्रेन्योर की यह विशेषता होती है कि उनमें जोखिम लेने का साहस होता है। यदि आप हमेशा स्वयं को सुरक्षित रखने की ही सोचेंगे तो कभी भी सफल उद्यमी नहीं बन सकते हैं। यहां आपको रिस्क को समझना ही काफी नहीं होगा, बल्कि भविष्य की संभावित समस्याओं पर भी विचार करना होगा। इसलिए कुछ जोखिम लेने की इच्छा ही आपको सफलता की ओर ले जाएगी। इससे आप ज्यादा प्रोडक्टिव तरीके से काम करेंगे।

अपने नेटवर्क को पहचानें
एंटरप्रेन्योरशिप के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप अपने नेटवर्क को पहचानें। लोगों से कनेक्ट रहना और उनसे प्रेरणा लेना, आपको सफलता की ओर ले जा सकता है। नेटवर्किंग का एक फायदा यह भी है कि आपको यहां अच्छा बिजनेस पार्टनर भी मिल सकता है। इसलिए नेटवर्किंग एक्टिविटी को पहचाने और यह ध्यान दें कि आप उसका किस तरह से बेहतर उपयोग कर सकते हैं। यहां आपको एक अच्छा कोच भी मिल सकता है।

मनी मैनेजमेंट स्किल :
एंटरप्रेन्योर के लिए मैनेजमेंट स्किल को समझना जरूरी है। मनी का किस तरह से सही उपयोग करना है, यह बिजनेस के लिए बहुत जरूरी है। इससे आप भविष्य के संभावित खर्चों के लिए भी बजट सिक्योर रख सकते हैं। इसके अलावा एंटरप्रेन्योर का फ्लेक्सीबल होना भी जरूरी है। समय के साथ चीजों को बदलने की इच्छा होगी, तभी आप नई तकनीक के साथ तालमेल बैठा सकते हैं। इसलिए अपनी सोच में लचीलापन लाना होगा। अपने लक्ष्यों के प्रति पैशनिस्ट होना भी आपको सफलता की ओर ले जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो