scriptएंटरप्रेन्योर के लिए इन बातों को जानना जरूरी है | entrepreneur tips | Patrika News

एंटरप्रेन्योर के लिए इन बातों को जानना जरूरी है

locationजयपुरPublished: Dec 16, 2019 03:23:52 pm

Submitted by:

Archana Kumawat

बिजनेस को शुरु करने से पहले सभी तरह की कानूनी प्रक्रिया को पूरा करना जरूरी होता है

अच्छी वेबसाइट हो
बिजनेस की दुनिया में अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को दर्ज करवाने के लिए आपकी वेबसाइट अच्छी होनी चाहिए। कुछ अध्ययनों से सामने आया है कि कस्टमर्स ऑफ लाइन कुछ भी खरीदने से पहले प्रोडक्ट के बारे में अधिक से अधिक जानकारी जुटाने के लिए ऑनलाइन रिसर्च करते हैं। एक अच्छी वेबसाइट को डिजाइन करवाकर आप बड़े टारगेट ग्रुप को अपनी कंपनी से जोड़ सकते हैं। यदि आप ऑनलाइन पेमेंट ले रहे हैं तो आपकी वेबसाइट में कंपनी की सेवा की शर्तें, गोपनीय नीति और दिशा-निर्देश आदि सभी शामिल होने चाहिए।

टीम मैम्बर्स के रोल को समझें
एक फाउंडर के रूप में जब आप किसी बिजनेस को शुरू करने जा रहे हो तो टीम मैम्बर्स की अहमियत को समझना भी जरूरी है। एक टीम में आपको अलग-अलग कौशल के साथ काम करना होता है। इसलिए बिजनेस को शुरू करने जा रहे हैं तो सभी तरह के व्यक्तित्व के साथ तालमेल बैठाना जरूरी है। बिजनेस की शुरुआत में ही हर व्यक्ति की जिम्मेदारियों और कार्यों का एक फ्रेम वर्क तैयार करें। टीम के साथ मिलकर सही निर्णय पर पहुंचे। इस तरह टीम की भागीदारी बढ़ाने पर ध्यान दें।

कंपनी को रजिस्टर करवाएं
यदि आप अपने बिजनेस को स्थापित करना चाहते हैं तो प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के रूप में उसे रजिस्टर करवाना होगा। बहुत से स्टार्टअप और ग्रोविंग बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के रूप में बिजनेस को इस वजह से रजिस्टर करवाना पसंद करते हैं, ताकि लोगों में कंपनी और उसके प्रोडक्ट के प्रति भरोसा बने। इसलिए स्टार्टअप की शुरुआत करने से जा रहे हैं तो सबसे पहले रजिस्टेशन की प्रक्रिया पूरी करें। इससे कंपनी की मार्केट में सकारात्मक छवि बनेगी और लोग नई कंपनी पर भरोसा कायम कर पाएंगे। वहीं यदि आपकी कंपनी रजिस्टर नहीं है तो आप अच्छे कस्टमर्स को नहीं जोड़ पाएंगे।

एक एग्रीमेंट तैयार करें
बिजनेस की शुरुआत में कंपनी के शेयरहोल्डर्स के साथ एक एग्रीमेंट तैयार करना भी आवश्यक है। इससे बिजनेस में एक पारदर्शिता आती है और भविष्य में किसी तरह के विवाद की आशंका को कम किया जा सकता है। एग्रीमेंट तैयार होने से उससे संबंधित व्यक्ति अपने उत्तरदायित्व के लिए मना नहीं कर सकता है।

आपके नाम का ट्रेडमार्क हो
बिजनेस को पहचान देने के लिए उसका यूनीक नाम रखें। बिजनेस ट्रेडमार्क ब्रांड की सफलता के लिए महत्त्वपूर्ण होता है। इसलिए बिजनेस को शुरू करने के लिए आप जिस ब्रांड नेम का प्रयोग करना चाहते हैं, उसका ट्रेडमार्क को रजिस्टर करवाना बहुत जरूरी होता है। इसलिए इस ओर भी विशेषतौर से ध्यान दें।

सर्विस टैक्स रजिस्टेशन
बहुत से स्टार्टअप बिजनेस संबंधी सभी तरह के जरूरी कार्यों पर तो ध्यान दे देते हैं लेकिन टैक्स को भूल जाते हैं। इस तरह आप कई सारी चीजों पर फोकस करने से चूक सकते हैं। हालांकि कुछ लोग इसलिए ध्यान नहीं देते कि उनका मानना है टैक्स न देकर ज्यादा मुनाफा अर्जित किया जा सकता है लेकिन यह बिजनेस पर भारी पड़ सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो