आवश्यक वस्तुएं बनाने और आपूर्ति करने वाले उद्योग लॉक डाउन से मुक्त

इकाइयों के लिए सरकार जारी करेगी अनुमति पत्र

By: Pankaj Chaturvedi

Updated: 27 Mar 2020, 11:18 PM IST

जयपुर. सरकार ने आवश्यक वस्तुओं का विनिर्माण और आपूर्ति करने वाली औद्योगिक इकाइयों को कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए घोषित लॉक डाउन से मुक्त किया है। उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि इस तरह की औद्योगिक इकाइयों के निर्बाध संचालन के लिए उद्योग विभाग और रीको के अधिकारियों को अनुमति पत्र जारी करने के लिए अधिकृत किया गया है। उद्योग विभाग में राज्य स्तर पर कन्ट्र्ोल रुम स्थापित किया गया है, जो उद्योग आयुक्त मुक्तानंद अग्रवाल के निर्देशन में कार्य करेगा।
आयुक्त उद्योग अग्रवाल ने बताया कि इकाइयों में उत्पादित आवश्यक वस्तुओं को लाने—ले जाने के साथ ही इसकी डोर टू डोर सप्लाई, होम डिलीवरी निर्बाध रखने के लिए भी आवश्यक इंतजाम किए गए हैं। जिन इकाइयों को तत्काल बंद करना संभव नहीं है, उनके लिए भी विभाग ने सभी जिला उद्योग केन्द्रों के महाप्रबंधकों को स्वीकृति पत्र जारी करने के लिए अधिकृत किया है।

खादी संस्थाएं बना रही है मास्क

डॉ.अग्रवाल ने बताया कि मास्क की समुचित व्यवस्था के लिए राज्य खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड, खादी संस्थाओं व खादी से जुड़ी गैरसरकारी संस्था सोसायटी फॉर एम्पॉवरमेंट ऑफ वुमेन आर्टिजन काम कर रही है। सोसायटी की संयोजक एवं जानी मानी डिजाइनर फरहा अंसारी ने आॅर्गेनिक रि—यूजेवल फेब्रिक मास्क, टोपियां तैयार कर मुफ्त उपलब्ध कराने की पहल की है। शुक्रवार को करीब 2000 मास्क जिला प्रषासन व अन्य स्थानों पर उपलब्ध कराए हैं। जामडोली की खादी संस्था सत्या खादी ग्रामोद्योग विकास संस्थान ने खादी संस्थान बजाज नगर को 125 मीटर कपड़ा रि—यूजेबल मास्क तैयार करने के लिए उपलब्ध कराया है। खादी संस्थाओं की ओर से करीब 10 हजार मास्क तैयार कराए जाएंगे।

Pankaj Chaturvedi
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned