scriptएसेंशियल ऑयल के प्रयोग में ध्यान रखें ये बातें | Essential Oils | Patrika News

एसेंशियल ऑयल के प्रयोग में ध्यान रखें ये बातें

locationजयपुरPublished: Oct 31, 2019 01:15:05 pm

Submitted by:

Kiran Kaur

एसेंशियल ऑयल के इस्तेमाल को दिमाग को शांत करने वाला, मांसपेशियों को रिलेक्स पहुंचाने वाला माना जाता है लेकिन इसके प्रयोग में कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

एसेंशियल ऑयल के इस्तेमाल को दिमाग को शांत करने वाला, मांसपेशियों को रिलेक्स पहुंचाने वाला माना जाता है लेकिन इसके प्रयोग में कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है।
नहाने के पानी में न मिलाएं: जब एसेंशियल ऑयल के इस्तेमाल की बात आए तो इस बात का खयाल रखें कि कभी भी तेल और पानी को मिक्स न करें। ऐसा इसलिए क्योंकि एसेंशियल ऑयल पानी में अघुलनशील होता है और जब आप इसे पानी में डालते हैं तो मिक्स न होने की वजह से यह आपकी बॉडी के कुछ हिस्सों में ही लग पाता है। ऐसे में इससे आपकी त्वचा प्रभावित हो सकती है इसके अलावा अगर आप एसेंशियल ऑयल को डायरेक्ट अपनी स्किन पर लगाते हैं तो इससे आपको जलन या खुजली की समस्या हो सकती है।
दो तेलों का मिश्रण बनाएं: जब भी एसेंशियल ऑयल लगाएं तो इसमें कोई कैरियर ऑयल जैसे कि नारियल का तेल, ऑलिव ऑयल आदि मिक्स कर लें। स्नान करते समय एसेंशियल ऑयल की 10-12 बूंदों के साथ तीन से चार कैरियर ऑयल की बूंदों को मिक्स करें और फिर इस्तेमाल करें। इससे आपकी स्किन हाइड्रेट होगी और त्वचा का रूखापन दूर होगा।
कोई भी एसेंशियल ऑयल प्रयोग न करें: आपको किसी ऑयल की खूबशू पसंद है बस इसलिए कोई तेल प्रयोग न करने लगें। किसी भी ऑयल को यूज करने से पहले उसका पैच टेस्ट कर लें जिससे कि पता चल सके कि आपको उससे कोई एलर्जी तो नहीं।
इस्तेमाल के बाद: अगर नहाने के दौरान एसेंशियल ऑयल का प्रयोग किया है तो उसके बाद अपने बाथटब को क्लीन करना न भूलें क्योंकि उसमें लगा ऑयल अगली बार नहाने या घर के किसी और सदस्य के स्लिप होने का कारण बन सकता है। इसके लिए ऐसे साबुन का प्रयोग करें जो चिकनाई को दूर करने में मददगार हो, चाहें तो बेकिंग सोडा से क्लीनिंग कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो