script

साेरसन वनक्षेत्र में पहुंचने लगा यूरोपियन पक्षी कॉमन क्रेन

locationजयपुरPublished: Feb 10, 2020 10:11:00 am

Submitted by:

HIMANSHU SHARMA

साेरसन वनक्षेत्र में ही बनेगा गोडावण का ब्रीडिंग सेंटर



जयपुर
बारां जिले के अंता कस्बे से 20 किमी दूर स्थित सोरसन वनक्षेत्र इन दिनों आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। युरोप में इन दिनों बर्फ पड़ने से यहां पर यूरोपियन पक्षियों ने डेरा ड़ाला हुआ हैं। इलाके में यूरोपियन पक्षी कॉमन क्रेन काफी दिखाई दे रहा हैं। युरोप में हो रही बर्फबारी के कारण यहां की जलवायु इन युरोपियन पक्षियों को काफी रास आ रही हैं। वन विभाग का कहना है कि करीब चार दर्जन पक्षी यहां पहुंचे हैं। हालांकि यूरोपियन पक्षी कॉमन क्रेन ने भारत में पहुंचना शुरू किया है। माना जाता है कि अक्टूबर माह में यह पक्षी वहां से रवाना हुआ था। जिसके बाद करीब तीन माह में यात्रा कर यह पक्षी यहां पर पहुंचा हैं। धीरे धीरे इनकी संख्या में इजाफा हो सकता है। वन विभाग के अनुसार लगातार इनकी संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। इन दिनों की सर्दी और वनक्षेत्र में जलाशय मौजूद होने से यह जलवायु इन यूरोपियन पक्षियों का काफी रास आ रही हैं। यह करीब मार्च अंत तक यहीं रहेंगे। जिस कारण से इन्हें देखने के लिए काफी पर्यटक भी यहां पहुंच रहे हैं।
सोरसन काले हिरणों के लिए प्रसिद्ध
वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सोरसन का वन क्षेत्र वैसे तो काले हिरणों के लिए प्रसिद्ध हैं। यहां के जंगल में करीब दो हजार से ज्यादा हिरण मौजूद है। यह हिरण पूरे वनक्षेत्र में दिखाई देते हैं।
जल्द खुलेगा गोडावण ब्रीडिंग सेंटर
सोरसन वन क्षेत्र में जल्द ही गोडावण ब्रीडिंग सेंटर भी खोला जाएगा। राज्य सरकार इस राज्य पक्षी गोडावण का अस्तित्व बचाने को लेकर गंभीर हैं। जिसके बाद सोरसन वनक्षेत्र के ग्रासलैंड में गोडावण का ब्रीडिंग सेंटर स्थापित करने की योजना को अंतिम रुप दिया जा रहा है। वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि यहां की जलवायु और प्राकृतिक संसाधन गोडावण के लिए अनुकूल हैं। यहां वर्ष 2000 तक गोडावन दिखाई देता था। लेकिन संरक्षण के अभाव में यह लुप्त हो गया हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो