scriptहर कोचिंग में होगा साइकोलॉजिकल काउंसलर, मनोरंजन केन्द्र! | Every coaching will have psychological counselors News | Patrika News

हर कोचिंग में होगा साइकोलॉजिकल काउंसलर, मनोरंजन केन्द्र!

locationजयपुरPublished: Apr 12, 2018 10:58:46 am

Submitted by:

Priyanka Yadav

कोटा में आत्महत्या के मामलों ने बढ़ाई सरकार की चिन्ता

Jaipur News
जयपुर . राज्य सरकार हर कोचिंग संस्थान में साइकोलॉजिकल काउंसलर की सुविधा अनिवार्य करने, कोचिंग और छात्रों के आवास के समीप मनोरंजन केन्द्र खोलने, सॉफ्टवेयर आधारित शिकायत निपटारा तंत्र विकसित करने पर विचार कर रही है। कोटा में कोचिंग विद्यार्थियों के आत्महत्या प्रकरणों को देखते हुए सरकार यह कदम उठाने वाली है। इसके लिए स्कू ल शिक्षा विभाग ने गाइडलाइन तैयार की है। कोचिंग विद्यार्थियों की तनाव सम्बन्धी समस्याओं के निस्तारण के लिए प्रमुख स्कूल शिक्षा सचिव नरेश पाल गंगवार की अध्यक्षता में गठित राज्य स्तरीय समिति की 17 अप्रेल को होने वाली बैठक में इस पर विचार किया जाएगा और सरकार ने परिस्थितियों के अध्ययन के लिए मुम्बई के टाटा इन्स्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस को जिम्मा सौंपा था, जिसने सरकार को रिपोर्ट दी थी। इसी पर गाइडलाइन बनी है।
नरेशपाल गंगवार, प्रमुख सचिव, स्कूल शिक्षा ने कहा की यह गाइडलाइन अभी प्रारूप ही है। हमने समिति के सदस्यों को दिया है, बैठक में इस पर निर्णय होगा। फिर सरकार से अनुमोदन के बाद ही यह अस्तित्व में आएगी।
गाइडलाइन के प्रमुख बिंदु

– तकनीक आधारित समस्या समाधान तंत्र की सुविधा हो और जिसमें सॉफ्टवेयर के जरिए शिकायत दर्ज कराई जा सके। शिकायतों को 48 घंटे में कलक्टर की अध्यक्षता वाली जिला स्तरीय समिति के समक्ष रखना अनिवार्य हो।
– नियमित टैस्ट का परिणाम सार्वजनिक नहीं किया जाए। यह विज्ञापन कराया जाए कि कोचिंग संस्था इंजीनियरिंग, मेडिकल में प्रवेश की गारंटी नहीं देती और एक्जिट और रीफण्ड पॉलिसी सार्वजनिक की जाए।

– कोचिंग या आवास के निकट कॉमन फेसिलिटेशन सेंटर हों। इनमें खेल, मनोरंजन और सांस्कृतिक गतिविधियों की सुविधा हो। कोचिंग संस्थानों की सहायता से नगर निगम इन्हें बनवाए और वैलनेस सेंटर के जरिए मनोविशेषज्ञों की सुविधा दी जाए।
– पुलिसकर्मियों को भी प्रशिक्षण दिया जाए। थानों में विद्यार्थियों के लिए विशेष हैल्प डेस्क बनें।

– कलक्टर की अध्यक्षता वाली जिला समिति इन दिशा-निर्देशों की नियामक संस्था हो।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो