scriptहर घर का अभियान बनी घर-घर औषधि योजना | Every household's campaign became a door-to-door drug scheme | Patrika News

हर घर का अभियान बनी घर-घर औषधि योजना

locationजयपुरPublished: Sep 23, 2021 07:27:40 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

घर-घर औषधि योजना का दूसरा चरण अक्टूबर में शुरू होगा । प्रदेश भर में योजना के तहत 32 लाख से अधिक औषधीय पौधों की किट्स वितरित की जा चुकी हैं।

हर घर का अभियान बनी घर-घर औषधि योजना

हर घर का अभियान बनी घर-घर औषधि योजना



जयपुर । आमजन की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और जन स्वास्थ्य में बेहतर सुधार के लिए शुरू की गई घर.घर औषधि योजना का दूसरा चरण अक्टूबर में शुरू होगा। प्रमुख शासन सचिव श्रेया गुहा के मुताबिक विभिन्न तरह के नवाचारों के साथ प्रदेश भर में योजना के तहत तुलसी, कालमेघ,अश्वगंधा और गिलोय के पौधे घरों तक पहुंचाए रहे हैं। जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित टास्क फोर्स द्वारा निर्धारित योजना के मुताबिक औषधीय पौधों के वितरण के साथ इनसे प्राप्त उत्पादों के औषधीय उपयोग और इन पौधों के सार.संभाल की जानकारी भी आमजन को दी जा रही है। गुहा ने बताया कि योजना की अधिकाधिक जानकारी आमजन तक पहुंचे, इसके लिए आईईसी के माध्यम से भी विभिन्न गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। इनके तहत नुक्कड़ नाटक, गीत, नृत्य और साइकिल रैली सहित अन्य नवाचार अपनाते हुए आमजन को योजना से जोड़ा जा रहा है।
प्रधान मुख्य वन संरक्षक मुनीश कुमार गर्ग ने बताया कि 22 सितंबर तक प्रदेश भर में योजना के तहत 32 लाख से अधिक औषधीय पौधों की किट्स वितरित की जा चुकी हैं। वहीं वन.बल प्रमुख डॉ. दीप नारायण पाण्डेय ने बताया कि 30 सितंबर तक योजना का पहला चरण जारी रहेगा। इसके बाद अक्टूबर में योजना का दूसरा चरण शुरू किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो