गहलोत का मोदी सरकार से सवाल- 'रोज़ाना बदलने वाली पेट्रोल-डीज़ल कीमतों पर कैसे लगाई लगाम?''

कांग्रेस महासचिव अशोक गहलोत ने साधा मोदी सरकार पर निशाना, बोले-...

By: nakul

Published: 16 May 2018, 01:03 PM IST

जयपुर।

कर्नाटक चुनाव की सरगर्मी के बीच पेट्रोल-डीज़ल की कीमतें स्थिर बने रहने पर सवाल उठ रहे हैं। ये मुद्दा आमजन के बीच भी चर्चा का विषय बना हुआ है। इस बीच अब राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस पार्टी के महासचिव अशोक गहलोत ने भी इसे लेकर मोदी सरकार से जवाब मांगा है।

 

 

गहलोत ने ट्वीट करते हुए कहा, ''19 दिनों के लिए ईंधन की कीमतें स्थिर रहीं। आश्चर्य की बात यह है कि सरकार ने अब कर्नाटक चुनाव 2018 के ख़त्म होने के बाद ईंधन के दैनिक मूल्य में फिर से संशोधन करना शुरू कर दिया है। सरकार ने कीमतों को 19 दिनों तक स्थिर रखने का प्रबंधन कैसे किया?''

 

 

READ: पिछले एक साल में पेट्रोल-डीजल के दाम सबसे महंगे, जानें कब-कब बढ़ी कीमतें

दरअसल, कर्नाटक चुनाव खत्म होने के बाद पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी का सिलसिला फिर से शुरू हो गया है। कर्नाटक चुनाव के बाद मंगलवार को भी लगातार दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी हुई है।

 

पेट्रोल के दाम में 15 पैसे तक की बढ़ोतरी
पेट्रोल-डीजल के दाम में ताजा बदलाव को देखें तो देश की राजधानी दिल्ली में अब एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 74.95 रुपए देने होंगे। पिछले दिन के मुकाबले इसमें आज 15 पैसे का इजाफा कर दिया गया है। इसके साथ ही दूसरे महानगरों में भी पेट्रोल डीजल के दाम में बढ़ोतरी की गयी है। कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल का दाम अब बढ़कर 77.65 रुपए हो गया है। चेन्नर्इ में भी पेट्राेल का दाम 77.77 रुपए प्रति लीटर हो गया है। अब पेट्रोल का दाम सबसे अधिक मुंबर्इ में हो गया है। मुंबर्इ में पेट्रोल का दाम बढ़कर 82.79 रुपए प्रति लीटर हो गया है। पिछले दिन के मुकाबले इसमें 14 पैसे की इजाफा किया गया है।

 

क्या हैं डीजल के दाम
वहीं यदि डीजल के दाम की बात करें तो इसमें भी करीब 23 पैसे तक की बढ़त की गर्इ है। दिल्ली में एक लीटर डीजल का दाम पिछले दिन के 66.14 से बढ़कर 66.36 रुपए प्रति लीटर हो गया है। वहीं कोलकाता में एक लीटर डीजल का दाम 68.90 रुपए हो गया है। दो अन्य महानगर मुंबर्इ आैर चेन्नर्इ में तो डीजल का दाम 70 के पार पहु्ंच गया है। फिलहाल मुंबर्इ में एक लीटर डीजल का दाम 70.66 रुपए आैर चेन्नर्इ में 70.02 रुपए पर पहुंच गया है।

 

READ: पेट्रोल-डीजल के दाम रिकाॅर्ड उचांर्इ पर, देखें इसपर क्या है लोगों की प्रतिक्रिया

 

प्रतिदिन बदलता है पेट्रोल-डीजल के दाम
16 जून 2017 के बाद से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में रोजाना संशोधन किया जा रहा है। लेकिन इसके बावजूद 24 अप्रैल 2018 से लगातार 20 दिनों तक इसके में कोर्इ बदलाव नहीं किया गया था। मीडिया खबरों की मानें तो केन्द्र सरकार ने देश की तेल विपणन कंपनियों को कर्नाटक चुनाव के दौरान तेल के दाम में कोई बदलाव नहीं करने का निर्देश दिया था। हालांकि 10 मर्इ को इंडियन आॅयल काॅर्पोरेशन के चेयरमैन संजीव सिंह के इसका खंडन किया। उन्होंने कहा था कि तेल कंपनियों ने तेल के दाम को सामान्य स्तर पर लाने के लिए इसमें कोर्इ बदलाव नहीं किया है।

PM Narendra Modi
nakul Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned