माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं में अब बढ़ सकते हैं परीक्षा केन्द्र

कई स्कूलों में शेल्टर होम तो कई में बने हैं क्वारंटीन सेंटर, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की शेष रही परीक्षाओं का मामला, 12 वीं की परीक्षा 18 से 30 जून तक होंगी, 10 की परीक्षा 27 से 30 जून तक होंगी

 

 

By: MOHIT SHARMA

Updated: 31 May 2020, 02:10 PM IST

जयपुर। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं की तिथि घोषित होने के साथ ही बोर्ड और शिक्षा विभाग ने भी तैयारी शुरू कर दी है। विद्यार्थियों की संख्या अधिक होने से बोर्ड और शिक्षा विभाग को व्यवस्था करने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। अभी तक एक कमरे में अधिकतम 24 विद्यार्थियों को बिठाया जाता है, लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के कारण परीक्षा कक्ष में विद्यार्थियों की संख्या में कमी की जा सकती है। बोर्ड इसकी तैयारी कर रहा है। इसके लिए प्रदेशभर के जिला शिक्षा अधिकारियों की बैठक 2 और 3 जून को होगी।

बनेंगे नए परीक्षा केन्द्र
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डॉ.डी.पी जारोली ने बताया कि इस बार शेष रही परीक्षाओं के लिए नए परीक्षा केन्द्र भी बनाए जाएंगे। ये परीक्षा केन्द्र सोशल डिस्टेंसिंग के कारण बनाए जाएंगे। इसके साथ ही बहुत से ऐसे स्कूल हैं, जिनमें अभी क्वारंटीन सेंटर और शेल्टर होम बने हुए हैं, उन स्थानों पर भी परीक्षा नहीं हो सकती।

ये रहेगा परीक्षा कार्यक्रम
सीनियर सैकण्डरी समकक्ष परीक्षाएं 18 से 30 जून के बीच होंगी। सैकण्डरी समकक्ष परीक्षा 27 से 30 जून के मध्य आयोजित होंगी। 10वीं कक्षा की शेष रही सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा 29 जून और गणित विषय की परीक्षा 30 जून को होगी।
12वीं की शेष रहीं गणित विषय की परीक्षा 18 जून, सूचना प्रौद्योगिकी और प्रोग्रामिंग विषय की परीक्षा 19 जून, भूगोल/व्यवसाय अध्ययन विषय की परीक्षा 22 जून, गृहविज्ञान विषय की परीक्षा 23 जून, चित्रकला विषय की परीक्षा बुधवार 24 जून, हिन्दी साहित्य, उर्दू साहित्य, सिन्धी साहित्य, गुजराती साहित्य, पंजाबी साहित्य, राजस्थानी साहित्य, फारसी, प्राकृत भाषा/टंकणलिपि (अंग्रेजी) विषय की परीक्षा 25 जून, संस्कृत साहित्य विषय की परीक्षा 26 जून, अंग्रेजी साहित्य/टंकण लिपि (हिन्दी) विषय की परीक्षा 27 जून, कंठ संगीत/ नृत्य कत्थक/वाद्य संगीत विषय की परीक्षा 29 जून, मनोविज्ञान विषय की परीक्षा 30 जून को आयोजित होगी।

माध्यमिक (व्यावसायिक) की शेष रही परीक्षा 27 जून को आयोजित होगी। उच्च माध्यमिक (व्यावसायिक) की शेष रही परीक्षा 20 जून को आयोजित होगी। प्रवेशिका की शेष रही परीक्षाएं 27 से 30 जून के मध्य आयोजित होगी। वरिष्ठ उपाध्याय की परीक्षा 18 से 30 जून के मध्य आयोजित होगी।

COVID-19
MOHIT SHARMA Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned