scriptRBSE : बोर्ड से परीक्षा सामग्री रवाना, कंट्रोल रूम प्रारम्भ | Examination material departs from the board, Control room start | Patrika News

RBSE : बोर्ड से परीक्षा सामग्री रवाना, कंट्रोल रूम प्रारम्भ

locationजयपुरPublished: Feb 28, 2020 10:37:51 am

Submitted by:

sunil jain

प्रदेश के 5800 परीक्षा केन्द्रों पर 20 लाख से ज्यादा बच्चे देंगे परीक्षाप्रश्नपत्र प्रिन्टिंग प्रेस से सीधे एक मार्च से केन्द्रों पर पहुंचना शुरू होंगे

RBSE : बोर्ड से परीक्षा सामग्री रवाना, कंट्रोल रूम प्रारम्भ

RBSE : बोर्ड से परीक्षा सामग्री रवाना, कंट्रोल रूम प्रारम्भ

जयपुर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से पांच मार्च से शुरू होने वाली परीक्षा के लिए सामग्री भेजने का काम शुक्रवार से शुरू कर दिया गया है। यह परीक्षा सामग्री बोर्ड कार्मिकों के साथ वाहनों के माध्यम से भेजी जा रही है। प्रश्नपत्र सीधे प्रिन्टिंग प्रेस से एक मार्च से केन्द्रों पर पहंुचना शुरू होंगे। साथ ही समस्या समाधान के लिए अजमेर बोर्ड कार्यालय में शुक्रवार से कंट्रोल रूम प्रारम्भ कर दिया गया है। यह कंट्रोल रूम 3 अप्रेल तक प्रतिदिन सुबह प्रातः 6 बजे से सुबह 6 बजे तक 24 घण्टे कार्यरत रहेगा। परीक्षा संबंधी किसी भी परेशानी के लिए दूरभाष नम्बरों पर सम्पर्क कर शिकायत दर्ज करा सकते है। शिकायतकर्ता को अपना नाम, पता, संम्पर्क नम्बर नोट कराने होंगे। दर्ज शिकायत के क्रमांक से समाधान की जानकारी मिल सकेगी। जानकारी नियमित rajasthan.gov.in पर उपलब्ध है। बोर्ड कन्ट्रोल रूम फोन नम्बर 0145-2632866, 2632867, 2632868 पर सम्पर्क किया जा सकता है। फैक्स नम्बर- 001452632869 है।
वहीं दूसरी ओर उच्च माध्यमिक/वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा के प्रवेश पत्र 24 फरवरी को अपलोड कर दिए और माध्यमिक/ प्रवेशिका/व्यावसायिक परीक्षा के प्रवेश पत्र 27 फरवरी को बोर्ड की वेबसाईट पर अपलोड कर दिए गए। स्कूलों की ओर सेइनका वितरण शुरू कर दिया गया है। शाला प्रधान या अग्रेषण अधिकारी प्रवेश पत्रों को डाऊनलोड करके हार्ड कॉपी निकालेंगे। उसमें मुद्रित सभी प्रविष्ठियों की जांच कर वितरण करेंगे। यदि किसी प्रवेश पत्र पर परीक्षार्थी का फोटो मुद्रित नहीं हो अथवा अस्पष्ट या त्रुटिपूर्ण हो तो परीक्षार्थी का सही फोटो लगवाकर प्रमाणित कर प्रवेश पत्र परीक्षार्थी को वितरित करेंगे और बोर्ड कार्यालय को सूचना करेंगे।
यह परीक्षा टाइम टेबल
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने की सीनियर सैकंडरी और वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षाएं 5 मार्च से प्रारंभ होंगी। सीनियर सैकंडरी की परीक्षाएं 3 अप्रेल को समाप्त होगी। परीक्षाएं सुबह 8.30 से 11.45 बजे के सत्र में होंगी। दसवीं बोर्ड की पहली परीक्षा अंग्रेजी विषय की 12 मार्च 2020 को आयोजित की जाएगी। परीक्षा का समय सुबह 8:30 से 11:45 के बीच होगा। प्रदेश में करीब 5800 परीक्षा केन्द्र है और यहां पर बीस लाख से ज्यादा विद्यार्थी परीक्षा देंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो