scriptभुगतान को लेकर अब परीक्षक नहीं होंगे परेशान | Examiners will no longer be worried about payment | Patrika News

भुगतान को लेकर अब परीक्षक नहीं होंगे परेशान

locationजयपुरPublished: Aug 15, 2020 09:00:06 am

Submitted by:

Rakhi Hajela

बोर्ड ने शुरू की हेल्पडेस्क

भुगतान को लेकर अब परीक्षक नहीं होंगे परेशान

भुगतान को लेकर अब परीक्षक नहीं होंगे परेशान


राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं से जुड़े परीक्षकों को अब अपने भुगतान को लेकर परेशान नहीं होना पड़ेगा और ना ही बारबार बोर्ड कार्यालय तक चक्कर लगाने की आवश्यकता होगी। बोर्ड ने इस परेशानी को दूर करने के लिए और परीक्षकों की समस्याओं का त्वरित समाधान करने के लिए हेल्पडेस्क शुरू की है। परीक्षकों के इस हेल्पडेस्क पर शिकायत दर्ज करवाने के अगले दिन तक उनकी समस्या का समाधान कर दिया जाएगा।
उत्तरपुस्तिका मूल्यांकन परीक्षक, प्रायोगिक परीक्षक और केंद्राधीक्षक, अतिरिक्त केंद्राधीक्षक अपने बोर्ड परीक्षा से जुड़े भुगतान प्राप्त नहीं होने या फिर उसमें किसी प्रकार की कोई विसंगति होने की दशा में बोर्ड की वेबसाइट पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों के निरीक्षण, माइक्रो ऑब्र्जवर, पेपर कॉर्डिनेटर केंद्र और स्कूल प्रायोगिक बिल ऑनलाइन भरने के लिए जरूरी पासवर्ड की समस्या का समाधान भी उन्हें यहां से मिल सकेगा। हेल्पडेस्क पर शिकायत दर्ज होने के बाद अगले दिन शिकायत का निस्तारण परीक्षक की ओर से दिए गए मेल आई या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए मिल जाऐगा।
गौरतलब है कि बोर्ड परीक्षाओं से जुड़े 27 हजार उत्तरपुस्तिका मूल्यांकनकर्ता, 7500 प्रायोगिक परीक्षक, 4000 केंद्राधीक्षक और अतिरिक्त केंद्राधीक्षक, 1000 माइक्रोऑब्र्जवर, पेपर कॉर्डिनेटर और 7000 परीक्षा केंद्रों व स्कूल प्रायोगिक परीक्षा केंद्रों को बोर्ड की ओर से मानदेय और अन्य खर्चों का भुगतान ऑनलाइन किया जाता है। बोर्ड की लेखा शाखा परीक्षा कार्य से जुड़े सभी खर्चो के बिल का भुगतान ऑनलाइन करती है। जिससे उन्हें बोर्ड कार्यालय चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं पड़े। आपको बता दें कि बोर्ड की लेखा शाखा में हेल्पडेस्क पर बनाया गया यह नया एप लेखा शाखा के नीरज भूषण शर्मा ने स्वयं प्रेरणा से तैयार किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो