scriptराजस्थान रॉयल्स के प्लेयर्स की ‘पत्रिका’ से ख़ास बातचीत, सीरीज़ में वापसी की कर रहे उम्मीद | Exclusive: Rajasthan Royal Players talk on Indian Premier League | Patrika News

राजस्थान रॉयल्स के प्लेयर्स की ‘पत्रिका’ से ख़ास बातचीत, सीरीज़ में वापसी की कर रहे उम्मीद

locationजयपुरPublished: Apr 18, 2019 03:59:56 pm

Submitted by:

Nakul Devarshi

रॉयल्स के प्लेयर्स की ‘पत्रिका’ से ख़ास बातचीत, सीरीज़ में वापसी कर रहे उम्मीद

rajasthan royals players patrika interview ipl
जयपुर।

इंडियन प्रीमियर लीग सीज़न 12 में अब तक खेले गए कुल आठ मैचों में से छह मैच हारने के बाद भी टीम राजस्थान रॉयल्स को कमबैक की उम्मीद है। जयपुर पहुंचे रॉयल्स के खिलाड़ियों ने ‘पत्रिका’ से ख़ास बातचीत में कहा कि टीम के खिलाड़ी सीरीज़ के बाकी बचे मैचों में बेहतर प्रदर्शन के साथ वापसी करने की कोशिश में हैं।
दरअसल, रॉयल्स टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ की अगुवाई में टीम के कुछ और खिलाड़ी यहां झालाना स्थित ‘पत्रिका’ कार्यालय पहुंचे थे। इनमें स्मिथ के साथ ही ऑल राउंडर स्टुअर्ट बिन्नी, राहुल त्रिपाठी और श्रेयस गोपाल ने भी ‘पत्रिका’ से ख़ास बातचीत की। हालांकि आईपीएल सीरीज़ के दौरान लगे ‘कोड ऑफ़ कंडक्ट’ की वजह से इन प्लेयर्स ने आगे की रणनीति के बारे में ज़्यादा बातचीत नहीं की, लेकिन उम्मीद जताई कि टीम एक बार फिर वापसी करेगी।
गौरतलब है कि राजस्थान रॉयल्स के लिए मौजूदा आईपीएल सीज़न में अब तक खेले गए मैचेज के परिणाम निराशाजनक रहे हैं। टीम ने आठ मैचों में सिर्फ दो मैचों में ही जीत हासिल की है। बाकी के छह मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। ऐसे में टीम चार अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में सातवें स्थान पर बनी हुई है। अंकतालिका में रॉयल्स के बाद सिर्फ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ही है जो आखिरी पायदान पर है।
फिटनेस के प्रति रहते हैं गंभीर
स्मिथ, बिन्नी, त्रिपाठी और श्रेयस ने ख़ास बातचीत में फिटनेस पर खासा ज़ोर दिया। सभी प्लेयर्स ने कहा कि आईपीएल फ़टाफ़ट क्रिकेट का फॉर्मेट है, लिहाज़ा इस तरह के फॉर्मेट में फिटनेस सबसे महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है। टीम के कोच और फिटनेस एक्सपर्ट्स के निर्देशन में प्लेयर्स का फिटनेस प्रोग्राम नियमित रूप से चल रहा है।
अलग-अलग तरीकों से दूर करते हैं तनाव
आईपीएल में लगभग हर मैच कांटे की टक्कर का हो रहा है। आखिरी समय तक परिणाम आने पर मैच रोचक हो रहे हैं। ऐसी दबाव वाली स्थिति में खेलने के लिए प्लेयर्स अपने-अपने तरीकों से तनाव को दूर करने की कोशिश करते हैं। प्लेयर्स ने बताया कि स्ट्रेस काम करने के लिए सभी प्लेयर्स के अपने-अपने तरीके है।
टीम के ऑल राउंडर श्रेयस गोपाल ने बताया कि रॉयल्स के प्लेयर्स तनाव को दूर करने के लिए टेबल टेनिस, कैरम या पूल जैसे खेल खेलते हैं। वहीं लगभग हर प्लेयर म्यूज़िक ज़रूर सुनता है। श्रेयस बताते हैं कि सभी प्लेयर्स अपने-अपने पसंद के म्यूज़िक सुनते हैं, ये तनाव दूर करने का सबसे बेहतर तरीका है। इस बीच स्टुअर्ट बिन्नी ने बताया कि वे अपनी पत्नी के मोबाइल की प्ले लिस्ट में जाकर गाने सुनते हैं।
क्रिकेट को एन्जॉय करें: स्मिथ
राजस्थान रॉयल्स के कप्तान स्टीव स्मिथ ने क्रिकेट को पेशेवर करियर बनाने वाली यंग जनरेशन को भी कुछ टिप्स दिए। उन्होंने कहा कि जो भी क्रिकेट को करियर बनाना चाहते हैं वो इस खेल का पूरा आनंद लें। क्रिकेट को साथियों के साथ एन्जॉय करें और इसे पेंशन बनाकर आगे बढ़ें। राह में कई चुनौतियाँ आएंगीं, लेकिन आपका पेशन आपको लक्ष्य तक पहुंचाने में मदद ज़रूर करेगा।

आसान नहीं रॉयल्स की राह
फिलहाल जिस स्थिति में राजस्थान रॉयल्स है उसे सीरीज़ में कमबैक कर पाना बहुत मुश्किल है। टीम को अभी छह मैच और खेलने हैं। यदि रॉयल्स बाकी के सभी के सभी मैच जीत भी जाती है तो उसके अंकतालिका में 16 पॉइंट्स बन जायेंगें। ऐसे में खिताब में बने रहने के लिए रॉयल्स को कई तरह की गणित का इंतज़ार करना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो