script1 जून से नए नियमों के साथ और राहत मिलने की उम्मीद, बदलावों के साथ पटरी पर लौटने लगेगी जिंदगी | Expected to get Relief in lockdown with new rules from 1 June | Patrika News

1 जून से नए नियमों के साथ और राहत मिलने की उम्मीद, बदलावों के साथ पटरी पर लौटने लगेगी जिंदगी

locationजयपुरPublished: May 30, 2020 10:22:49 am

Submitted by:

dinesh

पिछले 2 महीने से लॉकडाउन ( Lockdown in rajasthan ) के चलते राजधानी जयपुर में जनजीवन ठहर सा गया था। लॉकडाउन 4.0 ( Lockdown 4.0 ) में छूट मिलने पर कुछ राहत मिली है। अब 1 जून के बाद बदलाव देखने को मिलेंगे। कुछ नई चीजें जिंदगी का हिस्सा बनेंगी तो नए नियमों के साथ लॉकडाउन में और राहत मिलने की उम्मीद है…

जयपुर। पिछले 2 महीने से लॉकडाउन ( Lockdown in rajasthan ) के चलते राजधानी जयपुर में जनजीवन ठहर सा गया था। लॉकडाउन 4.0 ( Lockdown 4.0 ) में छूट मिलने पर कुछ राहत मिली है। अब 1 जून के बाद बदलाव देखने को मिलेंगे। कुछ नई चीजें जिंदगी का हिस्सा बनेंगी तो नए नियमों के साथ लॉकडाउन में और राहत मिलने की उम्मीद है। आइए जानते हैं जिंदगी से जुड़ी हुई चीजों में क्या बदलाव आएंगे।
परिवहन : शहर में सुचारू हो सकती है वाहन सेवा
लॉकडाउन 4.0 के बाद सरकार ने एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और अस्पतालों के लिए टैक्सी, ऑटो और कैब सेवा को शुरू कर दिया है। लेकिन लॉकडाउन 5.0 ( Lockdown 5.0 ) में परिवहन सेवा में छूट मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। शहर में कंटेंटमेंट एरिया को छोड़ परिवहन सेवा सशर्त शुरू हो सकती है। लो फ्लोर बस भी डिस्टेंसिंग के साथ शुरू हो सकती है।
राहत : जयपुर में मॉल खुलने की उम्मीद
लॉकडाउन का पांचवा चरण लागू किए जाने की संभावना जताई गई है। जयपुर में कमिश्नरेट पुलिस ने उम्मीद जताई है कि 1 जून से सुरक्षा गाइड लाइन के जरिए मॉल खुल सकते हैं। अब जहां कोरोना संक्रमित होंगे वही कर्फ्यू लगेगा। आशंका है कि अभी भी धार्मिक स्थलों के साथ शैक्षणिक संस्थान, स्विमिंग पूल और सिनेमा हॉल बंद रह सकते हैं।
अस्पताल : एसएमएस में अलग आउटडोर
सवाई मानसिंह अस्पताल 3 महीने बाद 1 जून से नॉन कोविड मरीजों के लिए पहले शुरू किया जाएगा। s.m.s. में खांसी, जुकाम, बुखार के मरीजों के लिए अलग से आउटडोर की व्यवस्था की जाएगी। सर्दी, खांसी, जुकाम के मरीजों के लिए अलग से रजिस्ट्रेशन काउंटर बनेंगे। चिकित्सक कक्ष में एक मरीज को ही प्रवेश मिलेगा।
प्रवासी : 5 किलो गेहूं, साबुत चना मिलेगा
राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना से नहीं जुड़े प्रवासी व्यक्तियों को 2 महीने मई-जून के लिए प्रति व्यक्ति 5 किलोग्राम गेहूं प्रतिमाह और प्रति परिवार 1 किलो साबुत चना निशुल्क वितरण किया जाएगा। 15 जून से पहले गेहूं और साबुत चना का वितरण उचित मूल्य की दुकानों से करेंगे। उचित मूल्य की दुकानों के साथ मैपिंग का कार्य 1 जून से होगा।
न्यायालय : पहले 2 सप्ताह कार्य दिवस
राजस्थान उच्च न्यायालय सहित अधीनस्थ न्यायालयों में 31 मई के बाद नियमित का कामकाज को लेकर फिलहाल फैसला नहीं लिया है, लेकिन उच्च न्यायालय प्रशासन ने जून माह में होने वाले अवकाश में से पहले 2 सप्ताह को कार्य दिवस घोषित किया है। ऐसे में लॉकडाउन समाप्त होने की स्थिति में जून से सभी न्यायालयों में नियमित कामकाज संभव है।
पर्यटक : 2 जून से खुलेंगे संग्रहालय
करीब ढाई महीने बाद प्रदेश में सभी स्मारक व संग्रहालय 2 जून से पर्यटकों के लिए खोले जाएंगे। 1 जून को पहले लोक कलाकारों के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। पुरातत्व संग्रहालय विभाग ने इस संबंध में शुक्रवार को दिशा निर्देश जारी कर दिए। वहीं हाथी सवारी व रात्रि कालीन पर्यटन को अभी बंद ही रखा जाएगा।
जेडीए : ऑनलाइन आवेदन करना होगा
जेडीए में जन समस्याओं के समाधान के लिए अब उप विभाजन और पुनर्गठन के लिए 8 जून से ऑनलाइन आवेदन शुरू किया जा रहा है। जेडीसी टी रविकांत ने बताया कि जविप्रा वेबसाइट से आवेदन किया जा सकेगा। आवेदकों को नागरिक सेवा केंद्र में उपस्थित होकर मूल दस्तावेजों की जांच करवानी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो