scriptExporters will get facilities: Rajsiko Chairman Arora | निर्यातकों को सुविधाएं मिलेगी: राजसिको चेयरमेन अरोड़ा | Patrika News

निर्यातकों को सुविधाएं मिलेगी: राजसिको चेयरमेन अरोड़ा

लघु उद्योग निगम के अध्यक्ष राजीव अरोड़ा ने निर्यातकों को आश्वस्त किया कि राजस्थान सरकार निर्यात को बढ़ाने के लिए समस्त प्रकार से तैयार है और इसे बढ़ावा देने के लिए समुचित सुधारवादी कदम उठाए जा रहे हैं।

जयपुर

Updated: June 13, 2022 07:00:45 pm

जयपुर। लघु उद्योग निगम के अध्यक्ष राजीव अरोड़ा ने निर्यातकों को आश्वस्त किया कि राजस्थान सरकार निर्यात को बढ़ाने के लिए समस्त प्रकार से तैयार है और इसे बढ़ावा देने के लिए समुचित सुधारवादी कदम उठाए जा रहे हैं।
निर्यातकों को सुविधाएं मिलेगी: राजसिको चेयरमेन अरोड़ा
निर्यातकों को सुविधाएं मिलेगी: राजसिको चेयरमेन अरोड़ा
फैडरेशन ऑफ राजस्थान एक्सपोर्टस की ओर से आयोजित कार्यक्रम में अध्यक्षता करते हुए अरोड़ा ने बताया कि राज्य सरकार ने 17 जुलाई 2019 से लागू किए गए राजस्थान सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग अधिनियम के अंतर्गत नए उद्योगों को किसी भी राजकीय विभाग की स्वीकृति और निरीक्षण से 3 वर्षों की अवधि के लिए मुक्त रखा गया था। बजट में इस अवधि को 3 वर्ष से बढ़ाकर 5 वर्ष कर कर दिया गया है। राजस्थान पूरे देश में इस प्रकार की व्यवस्था लागू करने वाला पहला राज्य है। अरोड़ा ने बताया कि 10 करोड़ या इससे अधिक निवेश वाले उद्योगों के लिए वन स्टॉप प्रणाली लागू की गई है। इस प्रणाली के अंतर्गत 14 विभागों के अधिकारी ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टमेंट प्रमोशन में एक ही छत के नीचे तेजी से स्वीकृति दे रहे हैं।
अरोड़ा ने बताया कि मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत 25 लाख तक के ऋण पर 8 फीसदी, 5 करोड रुपए तक के ऋण पर 6 फीसदी तथा 10 करोड रुपए तक के ऋण पर 5 फीसदी ब्याज अनुदान दिया जा रहा है । इस योजना के अंतर्गत अप्रैल 2022 तक 14669 आवेदकों को 3797 करोड का ऋण दिया जा चुका है । राज्य सरकार ने राज्यव्यापी मिशन-निर्यातक बनो का शुभारंभ किया है जिसका उद्देश्य राज्य में नई पीढ़ी के निर्यातक तैयार करना, अधिक से अधिक संख्या में संख्या में इंपोर्ट एक्सपोर्ट कोड जारी करवाना तथा प्रक्रिया का सरलीकरण करना है। इस कार्यक्रम के माध्यम से 6000 से अधिक आईईसी कोड जारी करवाए जा चुके हैं।
अरोड़ा ने बताया कि करोना महामारी के बावजूद राज्य से निर्यात में उत्साहजनक वृद्धि हुई है। राजस्थान लघु उद्योग निगम के जोधपुर स्थित इनलैंड कंटेनर डिपो से वर्ष 2020-21 में 8342 कंटेनर निर्यात किए गए जो वर्ष 2021- 22 में बढ़कर 12683 हो गए हैं। उन्होंने बताया कि निगम द्वारा उदयपुर से एक नया एयर कार्गो एवं बीकानेर में एक नया इनलैंड कंटेनर डिपो स्थापित किया जा रहा है। इसके साथ ही विपुल संभावना वाले अन्य क्षेत्रों को चिन्हित कर वहां पर एयर कार्गो अथवा इनलैंड कंटेनर डिपो स्थापित किए जाने योजना विचाराधीन है। कार्यक्रम में एक्सिम बैंक के भूतपूर्व अध्यक्ष और नीति आयोग के भूतपूर्व विशिष्ट सचिव यादवेंद्र माथुर ने निर्यातकों को केंद्र सरकार द्वारा संचालित निर्यात की विभिन्न योजनाओं तथा राज्य से निर्यात की विपुल संभावनाओं के बारे में भी जानकारी दी गई।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.