scriptलॉकडाउन 4.0: आज से रेड जोन में भी जिम, पार्क खुले, पान और गुटखे की बिक्री हुई शुरु, अब रेड जोन बाजार खोलने पर फोकस | Extra Relief in LockDown 4.0 in Rajasthan | Patrika News

लॉकडाउन 4.0: आज से रेड जोन में भी जिम, पार्क खुले, पान और गुटखे की बिक्री हुई शुरु, अब रेड जोन बाजार खोलने पर फोकस

locationजयपुरPublished: May 26, 2020 09:29:18 am

Submitted by:

JAYANT SHARMA

LockDown in Rajasthan…रिपोर्ट्स के आधार पर इन बाजारों को तीन से लेकर दस घंटों के लिए खोलने की अनुमति दी जा सकती है। यह अनुमति कब से देनी है इन्हीं बातों पर विचार चल रहा है। गौरतलब है कि वॉल सिटी के ही सात बड़े बाजारों और दर्जनों छोटे बाजारों में बीस हजार से भी ज्यादा दुकानें दो महीने से बंद है।

Gutkha is being sold in the city in spite of the ban

Gutkha is being sold in the city in spite of the ban


जयपुर
राजस्थान ने कल अमन और चैन के साथ ईद मनाई और इसका सुखद परिणाम यह रहा कि राजस्थान सरकार ने लॉक डाउन 4.0 में कुछ और छूटें देकर प्रदेश की जनता को एक तरह से ईदी दी है। पार्क, जिम, गार्डन, व्यायामशालाओं को खोलने की अनुमति के साथ ही आटो और ई रिक्शा चलाने की अनुमति भी मिल गई है। गुटखा, पान और ज्यूस की दुकानें खोलने की भी अनुमति मिल गई। बडी बात यह है कि यह अनुमति रेड जोन इलाकों के लिए भी जारी की गई है। रेड जोन में शामिल राजधानी जयपुर में आज सवेरे से इस नए बदलावा की शुरुआत भी हो गई। हांलाकि सभी जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा।

दो महीने बाद खुला रामनिवास बाग को ली राहत की सांस
दो महीने के बाद आज रामनिवास बाग खुला तो आसपास रहने वाले लोग मॉर्निग वॉक और योगा करने आ पहुंचे। पास ही रहने वाले अश्विनी तिवारी ने बताया कि करीब तीस साल से हर रोज यहां पर वॉक करने और योगा करने दोस्तों के ग्रुप में जाते रहे हैं। लेकिन लॉकडाउन ने दो महीने के लिए यह सब छीन लिया। आज से रामनिवास बाग फिर खुला है तो यूं लग रहा है कि खजाना मिल गया। अब सेहत को दुरूस्त रखना पहला से ज्यादा जरुरी और चुनौतीपूर्ण हो गया है। नियमों का पालन कर ही वॉक और योगा कर रहे हैं। शहर के कई जिम में भी आज से सफाई शुरु हुई। दो महीने से बंद जिम खुलने के साथ ही इन्कवायरी भी शुरू होने लगी।

आॅटो की सफाई करते समय आज जितनी खुशी पहले कभी नहीं मिली
मोती डूंगरी रोड पर आटो की सफाई कर रहे रफीक ने बताया कि आॅटो चलाते हुए कई साल हो गए। हर रोज इसी तरह से आॅटो की सफाई करने के बाद ही उसे काम पर ले जाते हैं। लेकिन दो महीने से काम पूरी तरह से बंद है। आज जब पता चला कि आॅटो चला सकते हैं फिर से शहर में तो उसकी धुलाई शुरू की। आज से पहले आॅटो की सफाई करने पर इतनी खुशी कभी नहीं मिली जितनी आज मिली है। नियमों का पालन करने की शपथ के साथ ही घर से रवाना हो रहा हूं। एमडी रोड और आसपास के क्षेत्र में ई रिक्शा चलाने वालों ने भी अपने रिक्शों की सफाई की और काम पर चल पडे।

ज्यूस, गुटखे की दुकानें भी खुलीं, लेकिन
उधर ज्यूस, पान और गटखे की दुकानें खोलने की अनुमति भी सरकार ने दे दी है लेकिन उनमें भी नियमों का पालन करने के आदेश दिए हैं और कहा गया है कि कोई भी व्यक्ति दुकान पर खडा होकर सामान का इस्तेमाल नहीं करेगा। अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) राजीव स्वरूप ने बताया कि ठेलों/ कियोस्क/ खाद्य पदार्थ, जूस, चाय या अन्य वस्तुओं की छोटी दुकानों पर सामान बेचने वाले लोगों को पहले से ही अनुमति मिल गई है। हालांकि उन्हें कुछ शर्तों का पालन करना होगा- स्वच्छता और कचरा निपटान के आवश्यक मानकों को बनाए रखना होगा।सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य सुरक्षा सावधानियों को बनाए रखना होगा। व्यक्तियों का कोई जमावड़ा अनुमत नहीं होगा। ऐसी दुकानों में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। नगर निगम के अधिकारी विशेष रूप से इन शर्तों का पालन सुनिश्चित करेंगे।

रेड जोन के बंद बाजारों को लेकर जल्द गाइडलाइन होगी जारी
उधर ग्रीन और आरेंज जोन में नियमानुसार खुले अधिकतर बाजारों के बाद अब रेड जोन के बाजार भी खोलने की तैयारी की जा रही है। हांलाकि सरकार इन्हें खोलने से पहले स्थानीय पुलिस प्रशासन से पूरी रिपोर्ट ले रही है कि बाजार खोलने के बाद क्या—क्या परेशानी आ सकती है। इन्हीं रिपोर्ट्स के आधार पर इन बाजारों को तीन से लेकर दस घंटों के लिए खोलने की अनुमति दी जा सकती है। यह अनुमति कब से देनी है इन्हीं बातों पर विचार चल रहा है। गौरतलब है कि वॉल सिटी के ही सात बड़े बाजारों और दर्जनों छोटे बाजारों में बीस हजार से भी ज्यादा दुकानें दो महीने से बंद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो