script

Facebook Account हैकर्स के निशाने पर, जयपुर में 3 माह में 12 मामले

locationजयपुरPublished: Apr 05, 2020 10:04:29 am

— फेसबुक अकाउंट हैक कर ठगी के बढ़ रहे है मामले— अकाउंट हैक कर मैसेंजर से परिजनों से मांग रहे है राशि— गत तीन माह में 9 थाना क्षेत्रों में 12 मामले आए सामने

Facebook Account हैकर्स के निशाने पर, जयपुर में 3 माह में 12 मामले

Facebook Account हैकर्स के निशाने पर, जयपुर में 3 माह में 12 मामले

सुरेंद्र बगवाड़ा, जयपुर

सोशल मीडिया social media ) पर कमजोर पासवर्ड से बिना सोचे समझे फोटो, कॉन्टैक्ट नंबर और दस्तावेज अपलोड कर शेअर करने वाले यूजर सावधान हो जाइए। आपके अकाउंट के जरिए कभी भी ठगी हो सकती है। सोशल मीडिया अकाउंट के पासवर्ड को स्ट्रांग कर लीजिए, क्योंकि इन दिनों साइबर क्रिमिनल्स के निशाने पर आपके फेसबुक अकाउंट आ गए है। कमजोर पासवर्ड व जिनका यूजर आईडी और पासवर्ड दोनों एक ही मोबाइल नंबर ही है, उन्हें साइबर क्रिमिनल्स शिकार बना रहे है। राजधानी में भी ऐसे मामलों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।
जयपुर: तीन माह में 12 मामले
राजधानी जयपुर के कमिश्नरेट के 9 थानों क्षेत्र में ही जनवरी, फरवरी और मार्च माह में 12 मामले सामने आए है। इनमें हैकर फेसबुक अकाउंट ( facebook accounts ) हैक कर उनके फ्रेंड लिस्ट में शामिल लोगों से मैसेजर के जरिए इमरजेंसी बताकर पेटीएम ( Paytm ) या किसी वॉलेट में रुपए मांगें गए। इन मामलों के सामने आया है कि करीब डेढ़ लाख रुपए से अधिक राशि ठगी जा चुकी है। ये राशि जरुर कम लग रही होगी, लेकिन ज्यादा होते देर नहीं लगेगी। एक्सपर्ट के अनुसार, हैकर फ्रैंड लिस्ट में सभी को मैसेज भेजते है, जिसमें से कोई ना कोई तो फंस ही जाता है।
वेस्ट बंगाल, भरतपुर के गिरोह
साइबर एक्सपर्ट ( Cyber Expert ) के अनुसार, साइबर क्रिमिनल्स में वेस्ट बंगाल, भरतपुर, नोएडा जैसे जगहों के गिरोह ज्यादा सक्रिय है। ये लोग एफबी अकाउंट का रेंडमली सर्च करते है, जिसका ओपन हो जाता है। उनसे मैसेज करना शुरू कर देते है। वहीं, कोई रेस्पांस नहीं आने वाले अकाउंट से बैक हो जाते है।
सावधान रहिए, कुछ ऐसा करिए
साइबर एक्सपर्ट ( cyber security ) मुकेश चौधरी ने बताया कि यूजर आईडी और पासवर्ड समान नहीं हो। मोबाइल नंबर ( mobile number ) को कभी भी पासवर्ड के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाए। पासवर्ड ( facebook password ) कम से कम 12 डिजिट में बनाए। अल्फाबेट, स्पेशल कैरेक्टर और नंबर के कॉम्बिनेशन से पासवर्ड स्ट्रांग बनाए। लॉगिन के लिए 2 फैक्टर का ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करें। जिसमें आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करने के बाद में कोड भी इंसट करना पडता है, जिससे अकाउंट अधिक सिक्योर रहेगा। अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल, उसकी फोटोज, पोस्ट और फ्रैंड लिस्ट को सभी के लिए ओपन नहीं रखे। ना ही अपनी पोस्ट को ओपन शेअर करें।

जयपुर के 9 थानों में स्थिति
थाना— राशि
प्रताप नगर — 35 और 5 हजार
मुरलीपुरा— 15 और 5 हजार
वैशाली नगर— 10 और 5 हजार
कानोता— 5 हजार
रामगंज— 16 हजार
सांगानेर— 60 हजार
ब्रहमपुरी— 5 हजार
शास्त्री नगर— 5 हजार
गांधी नगर— 5 हजार
….
पुलिस ने अकाउंट हैक कर ठगी करने वालों को चिंहित कर लिया है। जल्द ही कार्रवाई होगी। साथ ही यूजर भी अपने अकाउंट का स्वयं स्ट्रांग बनाए। — मुकेश चौधरी, एक्सपर्ट साइबर सिक्योरिटी

ट्रेंडिंग वीडियो