scriptफेसबुक की नजर ऑफलाइन खरीदारी पर भी | Facebook is also eyeing offline shopping | Patrika News

फेसबुक की नजर ऑफलाइन खरीदारी पर भी

locationजयपुरPublished: Dec 16, 2019 11:05:12 pm

Submitted by:

dhirya

फेसबुक सिर्फ ऑनलाइन खरीदारी ही नहीं, सामान्य दुकानों पर की जा रही खरीदारी पर भी निगाह रखता है। उद्देश्य है आपको उस खरीदारी से संबंधित विज्ञापन दिखाया जा सके। इसके लिए सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ने ग्राहकों का डेटा इक_ा करने के लिए कई खुदरा विक्रेताओं से साझेदारी भी की है।

फेसबुक की नजर ऑफलाइन खरीदारी पर भी

फेसबुक की नजर ऑफलाइन खरीदारी पर भी

वाशिंगटन. फेसबुक सिर्फ ऑनलाइन खरीदारी ही नहीं, सामान्य दुकानों पर की जा रही खरीदारी पर भी निगाह रखता है। उद्देश्य है आपको उस खरीदारी से संबंधित विज्ञापन दिखाया जा सके। इसके लिए सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ने ग्राहकों का डेटा इक_ा करने के लिए कई खुदरा विक्रेताओं से साझेदारी भी की है।
डैनियल हर्वे नाम के एक उपभोक्ता ने अपने फेसबुक पेज पर विज्ञापन देखने का अपना अनुभव भी शेयर किया है। उनका कहना है कि जरूरत के हिसाब से मेरे फेसबुक पेज पर विज्ञापन का आना महज संयोग नहीं हो सकता। उनके अनुसार, कार्ड का उपयोग करने के बाद फेसबुक को विज्ञापन दिखाने में और आसानी हो जाती है, क्योंकि इससे उसे पता चला जाता है कि आप कहां पर खर्च कर सकते हैं। फे सबुक का कहना है कि उसे खुदरा व्यापारियों से कुछ ही जानकारी की आवश्यकता होती है। इसके बाद वह बाकी जानकारी निकालकर उस व्यक्ति की पिछली खरीदारी के हिसाब से उसे विज्ञापन दिखाता है। हालांकि कई रिटेलर्स इन एंड टूल्स का भी प्रयोग करते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो