scriptप्रदेश के सरकारी महाविद्यालयों में बायोमेट्रिक हाजिरी की सुविधा,लेकिन प्राचार्य को रोज भेजनी होगी हाजिरी की रिपोर्ट | Facilities of biometric attendance in government colleges in the state | Patrika News

प्रदेश के सरकारी महाविद्यालयों में बायोमेट्रिक हाजिरी की सुविधा,लेकिन प्राचार्य को रोज भेजनी होगी हाजिरी की रिपोर्ट

locationजयपुरPublished: Aug 06, 2018 11:44:53 am

Submitted by:

HIMANSHU SHARMA

आयुक्तालय को देनी होगी सूचना, बताना होगा किस शिक्षक की कक्षा में कितने विद्यार्थी रहे उपस्थित

bio metric attandance

principal should send daily to the attendance report

जयपुर
प्रदेश के सभी सरकारी महाविद्यालयों में कॉलेज आयुक्तालय ने हाजिरी की नई व्यवस्था शुरू की हैं। इस व्यवस्था के तहत प्रदेश के सभी महाविद्यालयों के प्राचार्यों को हर रोज विद्यार्थियों और शिक्षकों की हाजिरी की रिपोर्ट प्रतिदिन कॉलेज आयुक्तालय को भेजनी होगी। हालांकि महाविद्यालयों में शिक्षकों की हाजिरी के लिए बायोमेट्रिक मशीन लगी हुई है लेकिन फिर भी प्रतिदिन प्राचार्य से रिपोर्ट मांगी है। शिक्षकों के साथ ही विद्यार्थियों की हाजिरी की रिपोर्ट भी कॉलेज आयुक्तालय के पास प्राचार्यों का रोज भेजनी होगी। जिसमें यह भी बताना होगा किस कालांश में कौनसा शिक्षक उपस्थित रहा और उसकी कक्षा में कितने विद्यार्थी कक्षा लेने आए है।
शत प्रतिशत हाजिरी लक्षय
कॉलेज आयुक्तालय का इस नई व्यवस्था के पीछे शत प्रतिशत हाजिरी लक्षय है। प्रदेश के कई महाविद्यालयों में ऐसी शिकायत आई थी जिसमें शिक्षक कॉलेज तो आते थे लेकिन वह विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए कक्षा में नहीं जाते थे। इसके साथ ही कई विद्यार्थी भी कॉलेज नहीं आते है और अगर आते है तो भी कक्षा में नहीं जाते है। आयुक्तालय के अधिकारियों का मानना है कि रोजाना हाजिरी की रिपोर्ट लेने से कक्षाएं लगने लगेगी और विद्यार्थी व शिक्षक कक्षाओं में जाएंगे। हाजिरी के साथ ही टॉपिक भी बताना होगा जिसमें शिक्षक क्या पढ़ा रहा है उसकी जानकारी भी आयुक्तालय के पास रहेगी। प्राचार्यों को यह सूचना ईमेल के माध्यम से भेजनी होगी। कॉलेज आयुक्तालय ने फॉर्मेट संबंधी दिशा निर्देश सभी महाविद्यालयों को भिजवा दिए है।
सरकारी महाविद्यालयों में कक्षाएं शुरू

प्रदेश के सरकारी महाविद्यालयों में यूजी व पीजी की कक्षाएं शुरू हो चुकी है। यह कक्षाएं गुरूवार से लगना शुरू हुई। लेकिन पीजी प्रीवियस की प्रवेश सूची जारी किए जाने के बाद भी कई महाविद्यालयों में पीजी की सीट ही नहीं भर पाई। ऐसे में खाली रही सीट पर विद्यार्थी आठ अगस्त तक आवेदन कर सकेगा। कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय के अनुसार खाली सीट पर प्रवेश के लिए प्रवेश कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। हालांकि यह अंतिम प्रवेश कार्यक्रम होगा लेकिन फिर भी अगर सीट खाली रहती है तो प्रतीक्षा सूची में शामिल अभ्यर्थियों को प्रवेश मिल सकता है। आठ अगस्त को आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आवेदनों को आॅनलाइन सत्यापन नौ अगस्त तक किया जाएगा। इसके बाद इसी दिन शाम प्रवेश सूची जारी कर दी जाएगी। जिसमें शामिल अभ्यर्थियों को संबंधित महाविद्यालय में मूल प्रमाण पत्र जांच करवाने होंगे और फीस जमा करवाकर 13 अगस्त तक अपना प्रवेश पत्र सुनिश्चित करना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो