गांधीनगर रेलवे स्टेशन पर हिचकोले खा रही जनता की सुविधाएं

Nitin Sharma

Publish: May, 17 2019 09:33:44 PM (IST)

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

जयपुर। रेलयात्रियों की सुविधाओं में बढ़ोतरी के नाम पर रेलवे हर साल करोड़ों रुपए खर्च करता है लेकिन फिर भी स्टेशनों पर यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिलना आज भी किसी चुनौती से कम नहीं है। गांधीनगर रेलवे स्टेशन पर रेलवे प्रशासन ने एस्केलेटर लगवाया लेकिन इसका लाभ अब भी स्टेशन आने वालों को सही ढंग से नहीं मिल रहा है। गौरतलब है कि गांधीनगर स्टेशन के एक नंबर प्लेटफार्म पर रेलवे ने बीते माह एस्केलेटर लगवाया है। एस्केलेटर का काम पूरा हो गया लेकिन आचार सहिंता लगने के चलते फिलहाल एस्केलेटर को रेलवे ने अनौपचारिक तौर पर चालू तो कर दिया लेकिन यह कवायद महज दिखावटी नजर आ रही है। मौके पर की गई पड़ताल में एस्केलेटर बंद पाया गया वहीं दिव्यांग हो या अन्य सामान्य यात्री फुट ओवरब्रिज से ही आवागमन करते नजर आए।
मामले में गांधीनगर स्टेशन अधीक्षक कार्यालय का जब रुख किया तो अधीक्षक कार्यालय पर कार्यदिवस में ही ताला लटका मिला। बताया जा रहा है कि रेलवे ने एस्केलेटर अभी परीक्षण के तौर पर चालू किया है मगर रेगुलर तो उद्घाटन के बाद ही चालू होगा और उसके बाद ही रेलयात्रियों को इसका लाभ मिल सकेगा। यानि आचार सहिंता हटने के बाद ही रेलवे प्रशासन जनप्रतिनिधि के हाथों एस्केलेटर का उद्घाटन करवा कर चालू करेगा।
गौरतलब है कि एस्केलेटर पर सीढ़ियां फुटओवर ब्रिज से भी ज्यादा होने के कारण एस्केलेटर बंद होने पर भी रेलयात्री फुटओवर ब्रिज का इस्तेमाल ही अन्य प्लेटफार्म पर आने जाने के लिए कर एस्केलेटर के उपयोग से बच रहे हैं। गौरतलब है कि रेलवे ने करीब 50 लाख रुपए लागत से स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर एस्केलेटर लगवाया है वहीं बीते माह ही प्लेटफार्म नंबर दो पर प्रस्तावित एस्केलेटर का शिलान्यास भी हो चुका है। मगर एक महीने बाद भी दो नंबर प्लेटफार्म के एस्केलेटर का काम शुरू नहीं हो सका है। वहीं एक नंबर प्लेटफार्म का एस्केलेटर ही चलने से पहले ही हांफ रहा है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned