script

जल्द घर बैठे मिलेगी लाइसेंस रिन्युअल की भी सुविधा

locationजयपुरPublished: Oct 06, 2021 09:06:50 pm

Submitted by:

Jaya Gupta

-मेडिकल सर्टिफिकेट भी कर सकेंगे सीधे अपलोड, होगी रेंडम जांच

jaipur_rto_office.jpg
जयपुर। लर्निंग लाइसेंस घर बैठे बनवाने की सुविधा दिए जाने के बाद अब परिवहन विभाग जल्द ही लाइसेंस का रिन्युअल करवाने की सुविधा भी ऑनलाइन देने जा रहा है। इसका ट्रायल पूरा हो चुका है। ट्रायल में पास होने के बाद अब इसे लागू करने तैयारी की जा रही है। इसमें डेटा आधार पोर्टल से लिया जाएगा। जब यह सुविधा लागू हो जाएगी, उसके बाद लोगों को फोटो खिंचवाने आरटीओ नहीं आना पड़ेगा। जब लाइसेंस बन जाएगा, आवेदक के पास मैसेज चला जाएगा। आवेदक को आरटीओ कार्यालय आकर लाइसेंस लेना होगा और पुराना जमा करवाना होगा। जानकारी के अनुसार यह सुविधा इसी सप्ताह शुरू होनी थी मगर आधिकारिक कारणों से शुरूआत नहीं हो पाई है। मगर अब इसे जल्द शुरू किया जाएगा।
————————

मेडिकल प्रमाण पत्र भी कर सकेंगे अपलोड

लाइसेंस रिन्युअल करवाते समय मेडिकल प्रमाण पत्र भी देना जरूरी होता है। जिसमें डॉक्टर यह सत्यापित करता है कि संबंधित व्यक्ति पूरी तरह फिट है। अभी तक यह ही दुविधा चल रही थी कि मेडिकल प्रमाण पत्र किस तरह लिया जाएगा। अब यह मेडिकल प्रमाण पत्र भी आवेदक भी घर बैठे अपलोड कर सकेंगे। आरटीओ इसे स्वीकार कर लेगा। बाद में इनकी रेंडम जांच की जाएगी। रेंडम जांच में गलत पाए जाने पर निरस्त किया जा सकता है।
—————————

देरी इसीलिए, न परिवहन आयुक्त मौजूद-न जयपुर आरटीओ

लाइसेंस रिन्युअल की ऑनलाइन सुविधा इसी सप्ताह से शुरू होनी थी मगर फिलहाल विभाग में न आयुक्त मौजूद है और न ही जयपुर आरटीओ। परिवहन आयुक्त अभी मेडिकल छुट्टी पर हैं और जयपुर आरटीओ का तबादला हो चुका है। पुराने आरटीओ राकेश शर्मा चले गए हैं और नए अफसर राजेश वर्मा ने अभी तक ज्वाइन नहीं किया है। इसी कारण यह सुविधा शुरू करने में देरी हो रही है।
————————-

फिलहाल इस तरह किया जा रहा है आवेदन

1- ई-केवाईसी प्रक्रिया में आधार नंबर दर्ज करने पर आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा। ओटीपी दर्ज से सत्यापन करने के बाद आधारकार्ड में अंकित नाम, जन्मतिथि, घर का पता और अन्य जानकारी स्वतः ही आवेदन में भर जायेगी। इसके बाद लर्नर लाइसेंस की फीस जमा कराने की विकल्प मिलेगा। फीस जमा होने के बाद 12 मिनट का एक वीडियो देखना होगा। इसमें यातायात नियमों की पालना संबंधित जानकारी होगी। इसके पूरा होने के बाद मोबाइल पर मैसेज के जरिए आवेदन नंबर और पासवर्ड प्राप्त होगा, उससे ही ऑनलाइन टेस्ट दिया जा सकेगा। इस टेस्ट में 20 प्रश्न होंगे, जिनमें से 12 सही करने पर ही पास होंगे। ये 20 प्रश्न हर आवेदकों के पास अलग-अलग आयेंगे। इसके बाद आवेदक ओटीपी के जरिए लर्नर लाइसेंस डाउनलोड कर सकते हैं। ई-केवाईसी का विकल्प तभी चुने, जब कि आधार में दर्ज सभी जानकारी सहीं हो।
2- आधारकार्ड में दर्ज जानकारी (जन्मतिथि व पता) के अनुसार आवेदन नहीं करने की स्थिति में आवेदक को जन्मतिथि, घर का पता आदि के साक्ष्य अपलोड करने होंगे। इसके बाद परिवहन कार्यालयों में संबंधित कर्मचारी आवेदन में अपलोड किये गए दस्तावेज साक्ष्य के रूप में मान्य होने पर, आवेदन में अंकित सूचनाओं से मिलान करेगा। आवेदन नियमानुसार होने पर आवेदक टेस्ट दे सकेगा। दोनों ही स्थिति में फोटो आधार से ली जाएगी।
—————————-

ट्रेंडिंग वीडियो