scriptFact Check : अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे सुलेमानी का वीडियो का सच… वीडियो गेम की क्लिप वायरल | Fact Check: The truth of Sulaimani's video killed in US drone attack | Patrika News

Fact Check : अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे सुलेमानी का वीडियो का सच… वीडियो गेम की क्लिप वायरल

locationजयपुरPublished: Jan 13, 2020 07:44:48 pm

Submitted by:

Gaurav Mayank

सोशल मीडिया पर ईरानी जनरल सुलेमानी को मारने का वीडियो वायरल, वीडियो में ड्रोन हमले में कई गाडियों को उड़ाते हुए दिखाया जा रहा, सोशल मीडिया पर दावा – सुलेमानी के खात्मे का देखें वीडियो, बगदाद एयरपोर्ट पर यूएस ड्रोन हमले में मारा गया था सुलेमानी, सच – वीडियो गेम की क्लिप वायरल, जानें इस वीडियो और मैसेज की पूरी सच्चाई…

फैक्ट चैक : अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे सुलेमानी का वीडियो का सच... वीडियो गेम की क्लिप वायरल

फैक्ट चैक : अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे सुलेमानी का वीडियो का सच… वीडियो गेम की क्लिप वायरल

जयपुर। सोशल मीडिया पर किसी फोटो और वीडियो के साथ छेड़छाड़ कर उसे वायरल किया जाता रहता है। वहीं किसी पुरानी फोटो और वीडियो को नया बताकर भी उसे शेयर किया जाता है। कई बार सच्चाई कोसों दूर होती है, लेकिन सोशल मीडिया पर लोग बिना सच जाने उसे वायरल करते रहते हैं।
सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसके साथ दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो उस हमले का है, जिसमें ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी मारे गए। मीना दास नारायण, जिन्हें पीएम मोदी ट्विट्र पर फॉलो करते हैं, उन्होंने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा- “सुलेमानी के खात्मे का अद्भुत वीडियो” -(अनुवाद)
राजस्थान पत्रिका की फैक्ट चैक टीम ने इस वायरल मैसेज के पीछे का सच जाना।
यह है वायरल पोस्ट में?
ट्विट्र पर मीना दास नारायण ने यह वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो को 418 लोगों ने लाइक किया है और करीब 1000 लोगों ने कमेंट किए हैं। इस वीडियो को एक न्यूज चैनल ने ईरान पर अमरीकी हमले के ब्रॉडकास्ट के दौरान चलाया है, “पिछले दिनों से एक वीडियो सोशल मीडिया पर जो जमकर वायरल हो रहा है, जिसके बारे में कहा जा रहा था कि वीडियो अमेरिकी एयर स्ट्राइक का है।” इसके बाद इस चैनल ने इस वीडियो को चलाते हुए इसमें दिख रहे दृश्य का विवरण दिया, “एक मिनट 40 सेकंड के इस वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह कुद्स फोर्स के मुखिया जनरल कासिफ सुलेमानी के काफिले पर अमेरिका के एयर स्ट्राइक का वीडियो है। वीडियो में 6 गाडिय़ां नजर आ रही हैं, जिसमें कुछ ही सेकंड बाद आसमान से बमों की बरसात होती है। जैसे ही काफिले में आगे की गाडिय़ों पर हमला होता है, पीछे की गाडिय़ां बचकर निकलने की कोशिश करती नजर आती हैं, लेकिन कुछ ही देर में एक-एक कर काफिले की सभी गाडिय़ों को हमले में उड़ा दिया जाता है।” बाद में चैनल ने इसके साथ यह भी जोड़ा, “हम इस वीडियो की सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।” यह क्लिप फेसबुक और ट्विटर पर वायरल हो रही है।
जांच

इस वीडियो से लिए गए कीफे्रम का रिवर्स सर्च करने पर हमें कुछ वेबसाइट्स मिले, जिन पर लिखा था, ‘एसी-130 गनशिप सिम्यूलेटर’ एक कीवर्ड सर्च से हमें वायरल वीडियो की अपेक्षा ज्यादा स्पष्ट एक वीडियो यूट्यूब पर मिला, जिसे बाइट कन्वेयॉर स्टूडियो ने अपलोड किया था। बाइट कन्वेयॉर स्टूडियो अर्जेंटीना में एक स्वतंत्र गेम डेवलपमेंट स्टूडियो है। इस वीडियो के विवरण में लिखा है कि ‘एसी-130 गनशिप सिम्यूलेटर : स्पेशल ऑप्स स्क्वॉड्रन’ गेम का पूर्वावलोकन है। वीडियो के दायीं तरफ कोने में लिखा हुआ देखा जा सकता है, “काम प्रगति पर है। सभी सामग्री परिवर्तन का विषय है” यह वीडियो पूर्व में इस दावे से भी वायरल था कि आईएसआईएस अपने लक्ष्यों को इस तरह मार रहा। इसे ट्विटर पर एक माइक जे. नाम के यूजर ने शेयर किया था। इसे 25 जुलाई 2017 को पोस्ट किया गया था।
सच
राजस्थान पत्रिका की फैक्ट चैक टीम ने इस वायरल मैसेज के पीछे का सच जाना तो पता चला कि सोशल मीडिया पर ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी के अमेरिकी ड्रोन हमले में मारने का वीडियो जो शेयर किया किया जा रहा है। यह एक वीडियो गेम का क्लिप है और इसका ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी पर अमेरिकी फोर्स के हमले से कोई संबंध नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो