निरक्षर बना रहा था नकली डीजल, 50 रुपए प्रति लीटर में बेचता, यहां भी नकली डीजल बनाने के कारखाने

सीकर रोड स्थित जैतपुरा औद्योगिक क्षेत्र में सोमवार रात को पुलिस आयुक्तालय की सीएसटी टीम ने नकली डीजल बनाने का कारखाना पकड़ा है।

By: kamlesh

Updated: 26 Aug 2020, 03:08 PM IST

जयपुर। सीकर रोड स्थित जैतपुरा औद्योगिक क्षेत्र में सोमवार रात को पुलिस आयुक्तालय की सीएसटी टीम ने नकली डीजल बनाने का कारखाना पकड़ा है। यहां से करीब 2700 लीटर तैयार नकली डीजल, 8000 लीटर अन्य पेट्रोलियम पदार्थ, 100 क्विंटल क्ले मिट्टी व 25 क्विंटल काली मिट्टी सहित नकली डीजल बनाने के उपकरण बरामद किए हैं। पुलिस ने कारखाना सीज कर दिया है। पुलिस ने कार्रवाई के दौरान रसद, सेलटैक्स व जीएसटी विभाग की टीम को भी बुला लिया। पुलिस आयुक्त आनंद श्रीवास्तव ने बताया कि जैतपुरा निवासी कारखाना मालिक अर्जुनलाल यादव गिरफ्त में आया तो बोला कि कई जिलों में इस तरह के कारखाने लगा चुका है। यहां पर 5 साल से कारखाना चला रहा था। जून 2020 में उसका पर्यावरण विभाग से बनवाए लाइसेंस की अवधि पूरी हो गई थी।

मां वैष्णो पेट्रोल्यूब कारखाना संचालक अर्जुन अनपढ़ है, उसे मात्र खुद का नाम लिखना आता है। उसके कारखाने पर कोई तकनीकी विशेषज्ञ भी नहीं था। वह खुद इस तरह के कारखाने लगाने में माहिर है। उसके पास कई जगहों पर इस तरह के संयंत्र लगाने के एग्रीमेंट मिले हैं।

काले ऑयल से बनाता डीजल
आरोपी चोरी छिपे काला ऑयल मंगवाता, फिर उसे क्ले मिट्टी के जरिए 400 से 500 डिग्री तक गर्म करने के बाद वापस ठंडा करके कैमिकल मिला नकली डीजल तैयार करता था। एक दिन में करीब 4 हजार लीटर नकली डीजल तैयार किया जा सकता है। एक लीटर डीजल तैयार करने में 35 से 40 रुपए खर्चा आता और उसे ग्रामीण क्षेत्रों में 50 रुपए लीटर में बेचते हैं। इस नकली डीजल के उपयोग से वाहनों के इंजन जल्दी खराब हो जाते हैं। वहीं जैतपुरा आबादी के बीच बिना सुरक्षा इंतजाम के यह कारखाना चलाया जा रहा था। यहांबॉयलर की क्षमता इतनी है कि उसके फटने पर एक किलोमीटर क्षेत्र में नुकसान हो सकता है।

यहां भी नकली डीजल बनाने के कारखाने
एसीपी चौमूं राजेन्द्र निर्वाण ने बताया कि आरोपी ने केसवाना, कोटपूतली, मदनगंज रीको क्षेत्र, बीकानेर, हनुमानगढ़ और भीलवाड़ा में भी नकली डीजल बनाने के कारखाने चलने का बताया है। साथ ही जयपुर में एक कारखाना बगरू रीको क्षेत्र में चलने की बात सामने आई है। पुलिस उसकी तस्दीक में जुटी है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned