नकली घी बनाने की फैक्ट्री पकड़ी, चार जने गिरफ्तार

वनस्पति घी, रिफाइंड ऑयल, बटर फ्लेवर सहित अन्य सामान जब्त

By: Lalit Tiwari

Published: 24 Nov 2020, 07:40 PM IST

विश्वकर्मा थाना पुलिस ने मंगलवार को कार्रवाई कर नकली घी बनाने की फैक्ट्री पकड़ी हैं। पुलिस ने चार जनों को गिरफ्तार कर बड़ी मात्रा में वनस्पति घी, रिफाइंड ऑयल, बटर फ्लेवर सहित अन्य सामान जब्त किया हैं। पुलिस फिलहाल आरोपियों से पूछताछ कर रही है।
डीसीपी (पश्चिम) प्रदीप मोहन शर्मा ने बताया कि मामले में आरोपी सुमेर सिंह गुर्जर (२७) निवासी सेवापुरा गांव आभानेरी बांदीकुई दौसा, मान सिंह गुर्जर (२५) निवासी डूंगरी का बास गांव मोतीवाड़ा राजगढ अलवर, कालूराम गुर्जर (२०) निवासी गांव मोतीवाडा राजगढ अलवर और प्रधान मीणा (२२) निवासी गांव सण्डिला नैनवा बूंदी को गिरफ्तार किया हैं। जबकि मुख्य आरोपी अनिल अग्रवाल फरार हो गया, जिसकी तलाश की जा रही है। पुलिस ने बताया कि हैडकांस्टेबल करण सिंह को सूचना मिली कि मनु विहार जैसल्या विश्वकर्मा में नकली घी की फैक्ट्री का संचालन हो रहा है। सूचना पर पुलिस टीम ने कार्रवाई कर फैक्ट्री पर दबिश दी। फैक्ट्री से चारों आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। जिनके कब्जे से नकली घी के 8 पीपे, वनस्पति घी के 16 पीपे, सोयाबीन तेल के 23 पीपे, 39 खाली पीपे, गैंस भट्टी, कामर्शियल गैस के दो सिलेण्डर, विभिन्न ब्राण्ड कंपनियों के पैकेट व पकिंग उपकरण जब्त किए गए हैं।

इस तरह करते थे मिलावट-
पुलिस ने बताया कि चाकसू का रहने वाला मुख्य संचालक अनिल अग्रवाल जिसने विश्वकर्मा में मनु विहार में चारों तरफ से पैक फैक्ट्री में नकली घी बनाने की फैक्ट्री संचालित कर रखी हैं। अनिल अग्रवाल ने नकली घी बनाने के लिए आदमी रखे हुए हैं। नकली घी बनाने में डालडा, रिफाइंड को भट्टी पर गर्म करके एक प्लास्टिक की बड़ी टंकी में मिक्स करते है। उसमें घी जैसी खुशबू के लिए बटर फ्लेवर की मिलावट करते हैं। मिक्स हो जाने पर घी को ठंडा करने के बाद सरस, जय श्री कृष्णा, महान, लोटस आदि ब्राण्डों की थैलियों में पैक करके इन्ही कंपनियों के रैपर, छोटे बड़े कार्टूनों में पैक करते है जिसे देखने में् घी असली नजर आता हैं। सरस कंपनी का नकली घी बनाने, विक्रय करने और परिवहन करने के लिए आरोपियों द्वारा नकली सरस घी के टीन को राधा रसगुल्ले के नाम से कागज के कार्टून में पैक करके रखते थे, ताकि परिवहन के द्वारा चैकिंग होने पर पीपो को रसगुल्ले के होना बताकर पकड़े जाने से बचा जा सके।

Lalit Tiwari Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned