scriptनकली डीजल बनाने की फैक्ट्री का खुलासा, आरोपी गिरफ्तार | Fake diesel making factory revealed, accused arrested | Patrika News

नकली डीजल बनाने की फैक्ट्री का खुलासा, आरोपी गिरफ्तार

locationजयपुरPublished: Aug 25, 2020 10:44:59 pm

Submitted by:

Lalit Tiwari

जैतपुरा सहित कई जगह दबिश

नकली डीजल बनाने की फैक्ट्री का खुलासा, आरोपी गिरफ्तार

नकली डीजल बनाने की फैक्ट्री का खुलासा, आरोपी गिरफ्तार

चौमूं थाना इलाके में मंगलवार को जयपुर कमिश्नरेट की स्पेशल टीम (सीएसटी), रसद विभाग, सेलटैक्स, जीएसटी विभाग ने एक साथ की छापेमारी की कार्रवाई करते हुए नकली डीजल बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड किया है। वहीं इस मामले में फैक्ट्री मालिक को भी गिरफ्तार किया हैं। इसके अलावा पुलिस ने मौके से 27 सौ लीटर तैयार नकली डीजल सहित 10 हजार 700 लीटर पट्रोलियम पदार्थ जब्त भी किया है। फिलहाल आरोपित से पूछताछ की जा रही है
पुलिस कमिश्नर आंनद श्रीवास्तव ने बताया कि मार्केट में नकली डीजल बनाने के संबंध में काफी दिनों से शिकायतें आ रही थी। जिस पर इस तरह के गिरोह का खुलासा करने के लिए एक पुलिस के आलाधिकारियों के नेतृत्व में पुलिस टीमो का गठन कर संदिग्ध लोगों पर निगरानी रखी गई। हैड कांस्टेबल पवन काजला और कांस्टेबल अनिल कुमार को सूचना मिली कि चौमूं थाना इलाके में स्थित ग्राम जैतपुरा में अर्जुनलाल यादव के द्वारा काले ऑयल को रिफाईण्ड करने की फैक्ट्री लगाकर उसमें काले ऑयल की आड में अवैध तरीके से नकली डीजल बनाकर बाजार में अपने पेडलरों के माध्यम से सस्ती रेट में डीजल का बेचा जा रहा है। वहीं इसके अलावा अर्जुन लाल यादव के द्वारा इसी प्रकार के अन्य करीब एक दर्जन प्लांट लगाकर अन्य लोगों के दे रखे हैं, जिनके द्वारा भी इसी प्रकार का गोरखधंधा किया जा रहा है।

जैतपुरा फैक्ट्री में दी दबिश-

पुलिस ने बताया कि अर्जुन लाल यादव की जैतपुरा की फैक्ट्री मां वैष्णो पैट्रो ल्यूब पर दबिश दी गई। कार्रवाई के दौरान फैक्ट्री में काले ऑयल को रिफाइन करने के नाम पर अवैध रूप से करीब 2700 लीटर तैयार नकली डीजल सहित 10 हजार 700 लीटर पट्रोलियम पदार्थ, 100 क्विंटल क्ले (मिट्टी) एवं 25 क्विटंल काली मिट्टी एवं अन्य उपकरणों को जब्त कर फैक्ट्री को सील किया गया। वहीं फैक्ट्री मालिक अर्जुनलाल यादव (50) निवासी ठेरकिया की ढाणी जैतपुरा चौमूं को गिरफ्तार किया गया हैं।
फैक्ट्री पर तकनीकी रूप से कोई नहीं है जानकार


फैक्ट्री मालिक अर्जून लाल यादव केवल अपना नाम लिखना जानता है इसके अतिरिक्त कोई तकनिकी ज्ञान नहीं है। फैक्ट्री पर काम करने वाले मजदुर भी कोई तकनीकी रूप से जानकार नहीं है। जिनके द्वारा उक्त खतरनाक प्लांट को आबादी के मध्य चलाया जा रहा था। थोडी सी लापरवाही से आस पास के करीब एक किमी के दायरे में बायलर फटने से रहने वाले लोगो की जान भी जा सकती है।

ऐसी फैक्ट्रियां लगाने का मास्टरमांईड

गिरफ्तार आरोपित अर्जुनलाल यादव अवैध तरीके से नकली डीजल बनाने की फैक्ट्रियों का मास्टरमांईड है तथा जांच में उसके द्वारा राजस्थान में कई अन्य जगहों पर इसी प्रकार के संयत्र लगाना सामने आया है। जांच में संयत्र लगाने के एग्रीमेन्ट भी मिले हैं।
पांच सालों से लगा रखा था ऑयल रिफाईन करने का प्लांट

पुलिस ने बताया कि आरोपित चोरी छिपे काले तेल को बिना बिल के मंगवाना एवं उससे अवैध तरीके से नकली डीजल तैयार कर बेचान कर रहा था जिससे राज्य सरकार को भारी मात्रा में राजस्व की हानि हो रही थी। इसके अलावा आरोपित जैतपुरा की ठरकियों की ढाणी, में अपने स्वयं के खेत में मॉ वैष्णो पैट्रोल्यूब के नाम से काले ऑयल को रिफाईन करने का प्लांट करीब पांच साल से लगा रखा है जिसमें वर्तमान में डीजल की रेट अधिक होने पर बडे स्तर पर अवैध तरीके से नकली डीजल तैयार करने लगा। आरोपित द्वारा पर्यावरण विभाग से लाईसेन्स भी ले रखा है लेकिन उक्त लाईसेन्स जून 2020 एक्सपायर हो चुका है।
यहां भी खोली फैक्ट्री-
आरोपी अर्जुन लाल यादव से पूछताछ में सामने आया कि राजस्थान के अन्य जिलों में भी इसी प्रकार की फैक्ट्रियां लगी हुई है। जिन पर सीएसटी आयुक्तालय जयपुर की सूचना पर केसवाना कोटपुतली (जयपुर ग्रामीण) मदनगंज, रीको एरिया (अजमेर) बीकानेर, भीलवाड़ा और हनुमानगढ़ जिलों में भी छापेमारी की कार्रवाई की गई। इसके अलावा बगरू रीको एरिया, बगरू जिला जयपुर और मदनगंज रीको एरिया जिला अजमेर में भी इसी प्रकार से काले ऑयल से अवैध रुप से नकली डीजल बनाने के कारखाने मिले है। जिन पर भी कार्रवाई की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो