scriptफिर जयपुर में पकड़ा गया नकली घी, क्राइम ब्रांच की सूचना पर पड़ा छापा, रात तक चली कार्रवाई | Fake ghee caught in Jaipur | Patrika News
जयपुर

फिर जयपुर में पकड़ा गया नकली घी, क्राइम ब्रांच की सूचना पर पड़ा छापा, रात तक चली कार्रवाई

बाजार में नकली तेल, घी, मसाला आदि जमकर बिक रहे है।

जयपुरJun 12, 2024 / 10:33 am

Manish Chaturvedi

जयपुर। मिलावटखोरों के हौसलें बुलंद है। भले ही चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से एक के बाद एक कार्रवाई की जा रही है। लेकिन फिर भी बाजार में नकली तेल, घी, मसाला आदि जमकर बिक रहे है। इसी महीने विभाग की ओर से अब तक 20 से ज्यादा कार्रवाईयां की जा चुकी है। जिनमें नकली आईसक्रीम से लेकर नकली सोस तक पकड़ा गया है। ऐसे में अब बाजार में क्या नकली है और क्या असली है। इसे लेकर चिकित्सा विभाग लगातार मॉनिटरिंग कर रहा है।
विभाग की ओर से अब एक बार फिर नकली देशी घी पकड़ा गया है। क्राइम ब्रांच की सूचना के आधार पर टीम ने रेड डालकर यह कार्रवाई की। टीम की ओर से रात तक कार्रवाई को अंजाम दिया गया। बढारणा, विश्वकर्मा इंडस्ट्रियल एरिया में कार्रवाई की गई है। जहां पर 887 लीटर घी सीज किया गया है और नकली घी सैम्पल लिए गए है।
अतिरिक्त आयुक्त पंकज ओझा ने बताया कि क्राइम ब्रांच की सूचना के आधार पर विश्वकर्मा इंडस्ट्रियल एरिया में श्री अन्नू मिल्क प्रोडक्ट लिमिटेड पर कार्रवाई की गई। यहां से सैंपल डेयरी फ्रेश एवं बिलोना घी के 2 सैंपल लिए गए। इनको जांच के लिए लैब में भेजा जायेगा। साथ ही यहां 887 लीटर घी अमानक स्तर का होने के कारण सीज किया गया। टीम में सीएमएचओ रवि शेखावत, खाद्य सुरक्षा अधिकारी रतन गोदारा, नरेश चेजारा, नरेश शर्मा और पवन गुप्ता मौजूद रहे। इस दौरान क्राइम ब्रांच के इंसपेक्टर सुभाष सिंह भी मौजूद रहे।
ओझा ने बताया कि प्रदेशभर में मिलावटखोरों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। जयपुर, कोटा, जोधपुर व अन्य जिलों में लगातार मिलावटखोरों को पकड़ा जा रहा है। उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जा रही है। इसके साथ ही फैक्ट्रियों व अन्य स्थानों को सीज किया जा रहा है।
विभाग को मिलेंगे 200 खाद्य सुरक्षा अधिकारी, अभियान को मिलेगी मजबूती…

प्रदेश में मिलावटखोरों के खिलाफ अभियान अब ज्यादा तेज होगा। इसके लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को जल्द ही 200 खाद्य सुरक्षा अधिकारी मिलेंगे। राजस्थान लोक सेवा आयोग ने 200 खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की अंतिम वरीयता सूची जारी कर दी है। जल्द ही इन अधिकारियों का विभाग में पदस्थापन किया जाएगा।
चिकित्सा मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने नवचयनित अधिकारियों को नियुक्ति देने की प्रक्रिया जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने बताया कि जल्द ही खाद्य सुरक्षा अधिकारियों का पदस्थापन किया जाएगा। ताकि मिलावट के खिलाफ अभियान को और गति मिले।
खाद्य सुरक्षा आयुक्त इकबाल खान ने बताया कि अंतिम वरीयता सूची में 175 अभ्यर्थी नाॅन टीएसपी क्षेत्र के लिए तथा 18 अभ्यर्थी टीएसपी क्षेत्र के लिए चयनित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि 8 अभ्यर्थियों का परिणाम उच्च न्यायालय में याचिकाओं के अधीन रोका गया है।

Hindi News/ Jaipur / फिर जयपुर में पकड़ा गया नकली घी, क्राइम ब्रांच की सूचना पर पड़ा छापा, रात तक चली कार्रवाई

ट्रेंडिंग वीडियो