scriptफर्जी मेल आईडी बनाकार पचास लाख ठगने वाले गिरफ्तार | Fake mail id arrested for cheating fifty lakhs | Patrika News

फर्जी मेल आईडी बनाकार पचास लाख ठगने वाले गिरफ्तार

locationजयपुरPublished: Oct 22, 2021 08:02:37 pm

Submitted by:

KAMLESH AGARWAL

उत्तरप्रदेश से गिरफ्तार हुए दोनों साइबर ठग28 लाख रूपए खातों में हुए फ्रीज

cyber crime

cyber crime

जयपुर।

कंपनी के मिलते जुलते नाम से फर्जी ई—मेल आईडी बनाकर 49.25 लाख रूपए की ठगी करने वाले दो आरोपियों को साइबर क्राइम थाना पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस ने ठगी की राशि में से कुल 28 लाख रूपए की बैंक खातों में फ्रीज की है। शेष राशि को आरोपियों ने एटीएम, पेमेंट एप के जरिए निकाल ली।
पुलिस उपायुक्त अपराध डॉ अमृता दुहन ने बताया कि कमल एंड कंपनी सीतापुरा के नाम से मिलती जुलती ईमेल आईडी से सेंट्रल बैंक आफ इंडिया को फर्जी मेल किया गया। इसके जरिए साइबर अपराधियों ने बैंक को 49.24 लाख रूपए की एनईएफटी करने को कहा। बैंक ने इसके अनुसार बताए खातों के नाम एनईएफटी कर दी। कंपनी की रिपोर्ट पर पुलिस ने सआदतगंज लखनउ निवासी तौसिब अहमद और कुणाल गुप्ता को गिरफ्तार कर लिया। साइबर सैल के एसीपी चिरंजीलाल ने बताया कि आरोपी प्रतिष्ठित कंपनियों की मिलती जुलती ईमेल आईडी बनाकर संबंधित बैंकों में मेल करती थी। जिसमें खातों से यूपी, बिहार या अन्य राज्यों में लाखों रूपए का स्थानांतरण करवाते थे।
बैंककर्मियों की भूमिका की जांच

पुलिस मामले में बैंककर्मियों की भूमिका भी जांच रही है। पुलिस का मानना है कि इस तरह से लाखों रूपए के लेन—देन से पहले बैंककर्मियों ने कंपनी में कॉल नहीं किया। इसी के साथ केवल मेल के आधार पर लाखों रूपए दूसरे खातों में डालना पुलिस को संदेहास्पद लग रहा है।
बचने की पूरी कोशिश

पुलिस पूछताछ में आया कि बैंक में चैकबुक समाप्त होने के बहाने मेल किया जाता था। मेल पूरी तरह से कंपनी के मिलते जुलते नाम से होता था। इसके लिए ऐसे खातों को टारगेट किया जाता था जिसमें लाखों रूपए का लेन—देन होता है। जिन खातों में रूपए डाले जाते थे वहां के पते फर्जी होते थे और वारदात के बाद तत्काल आरोपी अपना निवास स्थान बदल देते थे।
अन्य वारदात दे चुके हैं अंजाम

गिरफ्तार आरोपी तौसिब पहले भी जोधपुर के शास्त्रीनगर थाने में गिरफ्तार हो चुका है। इसी के साथ सांगानेर सदर में आॅटो वर्ल्ड कंपनी में करीब साढ़े 23 लाख रूपए की इसी तरह से ठगी हुई है। इसकेा लेकर भी पुलिस आरोपी से पूछताछ कर रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो