फर्जी खबर, संदेश वायरल करने वालों की कसी जाएंगी मुश्कें, होगी कठोर कार्रवाई

जयपुर. सोशल मीडिया पर कोरोना संक्रमण को लेकर फर्जी खबर तथा संदेश वायरल करने वाले सावधान हो जाएं क्योंकि पकड़ में आते ही उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। कोरोना महामारी के संबंध में सोशल मीडिया पर फर्जी खबरोंं और संदेशों के वायरल होने को गंभीरता से लेते हुए केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने कहा है कि यह दंडनीय अपराध है और दोषियों के खिलाफ कानून के अनुसार कार्रवाई की जायेगी।

By: Subhash Raj

Updated: 06 Apr 2020, 11:18 PM IST

गृह मंत्रालय ने अपने साइबर सुरक्षा विभाग की ओर से जारी एक ट्वीट में कहा है कि कोरोना महामारी के संबंध में व्हाट्सएप, ट्वीटर, टिक टॉक और सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफार्म पर फर्जी, अपुष्ट और भ्रामक संदेश वायरल किये जा रहे हैं। हमें सावधान रहना है और इन पर विश्वास नहीं करना है तथा इन का प्रसार रोकना है। मंत्रालय ने कहा है कि फर्जी संदेश या समाचारों का प्रसार करने वाले व्यक्ति को कानून के अनुसार दंडित किया जा सकता है। यदि आप को किसी भी संदेश की प्रमाणिकता को लेकर संदेह है तो पहले उसकी प्रमाणिकता की पुष्टि करें। वायरल संदेश की सत्यता का पता लगाने के लिए सरकार के पत्र सूचना कार्यालय के ट्वीटर हैंडल पीआईबी फैक्ट चैक या व्हाटसएप नम्बर 91 8799711259 पर संपर्क किया जा सकता है। मंत्रालय ने यह भी कहा है कि यदि किसी व्यक्ति को किसी ऐसे संदेश या फर्जी खबर का पता चलता है जिससे सांप्रदायिक हिंसा फैल सकती है तो इसकी जानकारी पुलिस को दी जानी चाहिए।
इधर राज्य कोटा में नोवल कोरोना के एक संदिग्ध की कल शाम मृत्यु हो जाने के बाद शहर के भीमगंजमंडी थाना क्षेत्र के कुछ इलाके में सोमवार तड़के से कर्फ्यू लगा दिया गया है और घर-घर जाकर जांच शुरू कर दी गई है। भीमगंजमंडी क्षेत्र के तेल घर इलाके के निवासी एक व्यक्ति को गत शनिवार को सांस लेने में तकलीफ के बाद एमबीएस अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। जहां जांच के लिए नमूने के नतीजे आने से पहले ही संदिग्ध की मृत्यु से प्रशासन सतर्क हो गया और आननफानन में उसके घर के एक किलोमीटर के दायरे में कर्फ्यू लगा दिया। मृतक के शव को सुरक्षित रखवाने के बाद जिला मजिस्ट्रेट के निर्देश पर पूरे इलाके में तीन दिन के लिए नाकाबंदी कर दी गई है साथ ही नागरिकों को चेतावनी दी गई है कि आदेश का उल्लंघन करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Corona virus
Subhash Raj
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned