scriptफर्जी खबर, संदेश वायरल करने वालों की कसी जाएंगी मुश्कें, होगी कठोर कार्रवाई | Fake news, those who violate the message will be hard, will take drast | Patrika News

फर्जी खबर, संदेश वायरल करने वालों की कसी जाएंगी मुश्कें, होगी कठोर कार्रवाई

locationजयपुरPublished: Apr 06, 2020 11:18:08 pm

Submitted by:

Subhash Raj

जयपुर. सोशल मीडिया पर कोरोना संक्रमण को लेकर फर्जी खबर तथा संदेश वायरल करने वाले सावधान हो जाएं क्योंकि पकड़ में आते ही उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। कोरोना महामारी के संबंध में सोशल मीडिया पर फर्जी खबरोंं और संदेशों के वायरल होने को गंभीरता से लेते हुए केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने कहा है कि यह दंडनीय अपराध है और दोषियों के खिलाफ कानून के अनुसार कार्रवाई की जायेगी।

फर्जी खबर, संदेश वायरल करने वालों की कसी जाएंगी मुश्कें, होगी कठोर कार्रवाई

फर्जी खबर, संदेश वायरल करने वालों की कसी जाएंगी मुश्कें, होगी कठोर कार्रवाई

गृह मंत्रालय ने अपने साइबर सुरक्षा विभाग की ओर से जारी एक ट्वीट में कहा है कि कोरोना महामारी के संबंध में व्हाट्सएप, ट्वीटर, टिक टॉक और सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफार्म पर फर्जी, अपुष्ट और भ्रामक संदेश वायरल किये जा रहे हैं। हमें सावधान रहना है और इन पर विश्वास नहीं करना है तथा इन का प्रसार रोकना है। मंत्रालय ने कहा है कि फर्जी संदेश या समाचारों का प्रसार करने वाले व्यक्ति को कानून के अनुसार दंडित किया जा सकता है। यदि आप को किसी भी संदेश की प्रमाणिकता को लेकर संदेह है तो पहले उसकी प्रमाणिकता की पुष्टि करें। वायरल संदेश की सत्यता का पता लगाने के लिए सरकार के पत्र सूचना कार्यालय के ट्वीटर हैंडल पीआईबी फैक्ट चैक या व्हाटसएप नम्बर 91 8799711259 पर संपर्क किया जा सकता है। मंत्रालय ने यह भी कहा है कि यदि किसी व्यक्ति को किसी ऐसे संदेश या फर्जी खबर का पता चलता है जिससे सांप्रदायिक हिंसा फैल सकती है तो इसकी जानकारी पुलिस को दी जानी चाहिए।
इधर राज्य कोटा में नोवल कोरोना के एक संदिग्ध की कल शाम मृत्यु हो जाने के बाद शहर के भीमगंजमंडी थाना क्षेत्र के कुछ इलाके में सोमवार तड़के से कर्फ्यू लगा दिया गया है और घर-घर जाकर जांच शुरू कर दी गई है। भीमगंजमंडी क्षेत्र के तेल घर इलाके के निवासी एक व्यक्ति को गत शनिवार को सांस लेने में तकलीफ के बाद एमबीएस अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। जहां जांच के लिए नमूने के नतीजे आने से पहले ही संदिग्ध की मृत्यु से प्रशासन सतर्क हो गया और आननफानन में उसके घर के एक किलोमीटर के दायरे में कर्फ्यू लगा दिया। मृतक के शव को सुरक्षित रखवाने के बाद जिला मजिस्ट्रेट के निर्देश पर पूरे इलाके में तीन दिन के लिए नाकाबंदी कर दी गई है साथ ही नागरिकों को चेतावनी दी गई है कि आदेश का उल्लंघन करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो