scriptFake websites cyber thagi in jaipur | फर्जी साइट्स के जाल में फंसकर दी जानकारी, खातों से निकली रकम, ये रखें सावधानी | Patrika News

फर्जी साइट्स के जाल में फंसकर दी जानकारी, खातों से निकली रकम, ये रखें सावधानी

फर्जी वेबसाइट के झांसे में आकर ठगी के मामले राजधानी में बढ़ गए हैं। ठग फर्जी वेबसाइट्स को कुछ इस तरह से डिजाइन करते हैं कि वे हूबहू असली जैसी ही दिखती है।

जयपुर

Published: March 28, 2022 04:27:56 pm

फर्जी वेबसाइट के झांसे में आकर ठगी के मामले राजधानी में बढ़ गए हैं। ठग फर्जी वेबसाइट्स को कुछ इस तरह से डिजाइन करते हैं कि वे हूबहू असली जैसी ही दिखती है। लिंक यूआरएल को भी कुछ इस तरह से डिजाइन किया जाता है कि लोग आंख मूंदकर झटपट मांगी गई जानकारियां दर्ज कर देते हैं। व्यक्तिगत जानकारियों के साथ ही अपना पैसा भी गवां बैठते हैं। गूगल से सर्च करने के बाद किसी वेबसाइट पर यदि आप किसी तरह की बुकिंग कर रहे हैं तो सावधान हो गए। मूल बेवसाइट से मिलती-जुलती बल्कि यूं कहें कि ठीक वैसी ही फर्जी साइट के जाल में आप फंस सकते हैं। हेलिकाप्टर बुकिंग, बैंकिंग साइट, टैक्स विभाग और पॉपुलर शॉपिंग साइट की मिलती-जुलती साइट बनी हुई हैं जिनके जाल में लोग फंसकर अपनी निजी जानकारियों के साथ ही पैसा गंवा रहे हैं।
Fake websites cyber thagi in jaipur
ऐसे करते है ठगी
फिशिंग में फंस रहे लोग
फिशिंग साइट को काफी चालाकी से डिजाइन किया जाता है। इसका डिजाइन और ले-आउट बिल्कुल ऑरिजनल वेबसाइट जैसा होता है। यहां तक कि उसके फोंट और कलर्स भी मूल साइट जैसे होते हैं। इसीलिए लोग धोखा खा जाते हैं और इनके चक्कर में भुगतान भी कर देते हैं।
60 करोड़ से ज्यादा ठगी
जयपुर पुलिस ने अप्रेल 2021 से फरवरी माह तक करीबन 60 करोड़ रुपए की ठगी की शिकायतें दर्ज की। पुलिस ने सक्रियता दिखाते हुए 7 करोड़ 85 लाख 37 हजार 366 रुपए फ्रीज करवाए। इसी के साथ 185 मोबाइल सिम और आइएमईआइ नंबर ब्लॉक करवाए।
केस-1
विद्याधर नगर थाने में सेक्टर आठ निवासी रविकिरण शर्मा ने अप्रेल में परिवार सहित मां वैष्णो देवी जाने की योजना बनाई। उन्होंने 7 मार्च को गूगल से नंबर सर्च करके हेलिकॉप्टर बुकिंग के लिए फोन किया। फोन पर अज्ञात व्यक्ति ने टिकट बुक करने के लिए 19,300 रुपए मांगे। बाद में इंश्योरेंस के बहाने 7,050 रुपए और मांगे। इसके बाद ऑनलाइन फर्जी टिकट दे दिए।
केस-2
मानसरोवर क्षेत्र में रहने वाली ज्योति देवी ने ऑनलाइन साइट देखकर हेलिकॉप्टर के 13 टिकट जाने और दो टिकट वापस लौटने के लिए बुक कराए थे। यात्रा करने पहुंचे तो पता चला कि बुकिंग फर्जी है। उनके करीबन 35 हजार रुपए फर्जी साइट के चक्कर में चले गए।
केस -3
चौधरी कालोनी निवासी शशांक गुप्ता ने बताया कि गूगल से सर्च करके आठ टिकट बुक किए थे। उनसे आधार, कोरोना वैक्सीनेशन प्रमाण-पत्र लिया। कुल 11,764 रुपए लेकर फर्जी टिकट थमा दिए। उनकी शिकायत कटरा में भी दर्ज नहीं हुई। महेशनगर थाना पुलिस ने भी उनको कटरा में शिकायत भेजने की सलाह देते हुए लौटा दिया।
ये रखें सावधानी
- वेबसाइट पर कोई कॉन्टेक्ट डिटेल्स नजर न आए तो समझ जाएं वेबसाइट फर्जी है
- वेबसाइट के नीचे जाकर उसके कॉपीराइट की इन्फॉर्मेशन जरूर देखें
- वेबसाइट पर एड्रेस की जानकारी न मिले तो ऐसी साइट पर विजिट करने से बचें।
- सीधे नाम या सेवा सर्च करने की जगह अधिकारिक बेवसाइट पर जाकर जानकारी ले।
- संपर्क में यदि मोबाइल नंबर है तो सावधान रहे। संभव हो तो लेंडलाइन नंबर पर संपर्क करें।
- यदि किसी तरह का साइबर क्राइम होता है तो पुलिस थाने या साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 1930 पर शिकायत दें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

IPL 2022: टिम डेविड की तूफानी पारी, मुंबई ने दिल्ली को 5 विकेट से हराया, RCB प्लेऑफ मेंपेट्रोल-डीज़ल होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर भी मिलेगी सब्सिडी, केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीArchery World Cup: भारतीय कंपाउंड टीम ने जीता गोल्ड मेडल, फ्रांस को हरा लगातार दूसरी बार बने चैम्पियनआय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसऑस्ट्रेलिया के चुनावों में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन हारे, एंथनी अल्बनीज होंगे नए PM, जानें कौन हैं येगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दजापान में होगा तीसरा क्वाड समिट, 23-24 मई को PM मोदी का जापान दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.