scriptसाइकिल सवारी का गिर गया ग्राफ | Fallen graph of bicycle riding | Patrika News

साइकिल सवारी का गिर गया ग्राफ

locationजयपुरPublished: Jan 20, 2020 12:07:28 pm

Submitted by:

Bhavnesh Gupta

जयपुर शहर में साइकिल सवारी का गिर गया ग्राफ

साइकिल सवारी का गिर गया ग्राफ

साइकिल सवारी का गिर गया ग्राफ

जयपुर। सड़कों पर दौड़ते वाहनों के बीच साइकिल सवारों के लिए अच्छी खबर नहीं है। शहर मेें साइकिल सवारी का ग्राफ गिर गया है। इसमें 1 प्रतिशत की कमी आई, जिसके बाद परिवहन श्रेणी में साइकिल सवारी का हिस्सा गिरकर 6.01 प्रतिशत ही रह गया है। जबकि, 5 वर्ष पहले यह आंकड़ा 7 फीसदी था और वर्ष 1990 में सड़कों पर 15 फीसदी साइकिल सवार नजर आते थे। इससे साइकिल सवारी को लेकर शहर में चल रही मुहिम को झटका लगा है। कॉम्प्रेहेंसिल मोबिलिटी प्लान स्टडी रिपोर्ट में यह हालाता सामने आए हैं। यह स्थिति देख जेडीए अधिकारियों ने भी आश्चर्य जताते हुए अब इसे क्रॉस चैक करने की जरूरत जता दी है। जेडीए ने भी एल एण्ड टी कंपनी से भी स्टडी कराई है, जिसमें साइकिल सवारी का हिस्सा बहुत उत्साहजनक नहीं है।
तीन एजेंसी जुटी, लेकिन दिखावटी
शहर मेंं अभी जयपुर विकास प्राधिकरण, नगर निगम और स्मार्ट सिटी कंपनी तीनों ही साइकिल को बढ़ावा देने के लिए काम कर रही है लेकिन यह केवल दिखावटी साबित हो रहा है। हकीकत यह है कि स्मार्ट सिटी कंपनी को 22 जगह साइकिल स्टैंड बनाने थे लेकिन केवल जेएलएन मार्ग पर रामनिवास गेट के बाहर और जवाहर सर्किल पर स्टैंड बनाए गए हैं और वह भी धूल फांक रहे हैं। दूसरी ओर जेडीए जगतपुरा में महल रोड पर 5 किलोमीटर लम्बाई में डेडिकेटेड साइकिल ट्रेक निर्माण कराने में फेल रहा है। जबकि, नगर निगम ने 23 पार्किंग स्थलों पर साइकिल पार्किंग को नि:शुल्क करने का निर्णय तो किया पर धरातल पर नहीं उतार पाए।
लॉ कमीशन ऑफ इंडिया…
लॉ कमीशन ऑफ इंडिया की रिपोर्ट में भी बताया गया है कि साइकिल ट्रेक और फुटपाथ की कमी के कारण वाहन दुर्घटना के आंकड़े बढ़ते जा रहे हैं। पिछले साल हुए सर्वे में भी साइकिल सवारी का ग्राफ के तेजी से घटने का खुलासा हुआ है। इसमें जयपुर में साइकिल से यात्रा करने वाले महज 7 फीसदी लोग बताए गए थे, जिसमें भी गिरावट आ गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो