scriptFamily donated 15 crores property chhattisgarh initiation jain monks | करोड़ों की संपत्ति दान कर छत्तीसगढ़ का ज्वैलर परिवार जयपुर में ले रहा जैन दीक्षा | Patrika News

करोड़ों की संपत्ति दान कर छत्तीसगढ़ का ज्वैलर परिवार जयपुर में ले रहा जैन दीक्षा

सांसारिक मोह-माया त्याग मोक्ष मार्ग की ओर प्रशस्त होगा परिवार, गलता गेट स्थित मोहनाबड़ी में होगी भव्य जैन भगवती दीक्षा

जयपुर

Published: April 21, 2022 01:33:50 pm

हर्षित जैन / जयपुर। छत्तीसगढ़ के बालाघाट में रहने वाले सुराना परिवार ने अपनी पूरी संपत्ति दान कर अध्यात्म की तरफ रुख कर लिया है। सुराना परिवार के तीनों सदस्य विधिवत तरीके से जयपुर साधु-साध्वी की दीक्षा लेंगे। सुराना परिवार में राकेश सुराना (40), पत्नी लीना सुराना (36) और उनके पुत्र अमय सुराना (11) है। परिवार के सदस्यों ने बताया कि वो लोग स्वेच्छा से अध्यात्म के रास्ते पर जा रहे हैं।
jain diksha
कठिन संघर्ष का सुखद अंत
परिवार के मुखिया राकेश सुराना ने बताया कि उनका शुरुआती जीवन बेहद संघर्ष पूर्ण रहा था। उन्होंने एक छोटी सी किराए की दुकान से व्यवसाय शुरू किया। धीरे—धीरे उनकी मेहनत से छोटी सी दुकान एक जवाहरात शोरुम में बदल गई। घर में सब सुख—सुविधा करोड़ों की संपत्ति अर्जित की। इसके बाद जयपुर में वर्ष 2015 में मुनि महेंद्र सागर म.सा. के चातुर्मास में प्रवचनों, सौम्यता से उनके जीवन में परिवर्तन हुआ। इस परिवर्तन के चलते उन्होंने अपनी करोड़ों की संपत्ति को सत्कार्यों में विसर्जित करके संयम को धारण करने का संकल्प लिया है।
मां-बहन भी ले चुकी दीक्षा
सुराना परिवार में इससे पहले वर्ष 2008 में राकेश सुराना की मां और बहन भी दीक्षा ले चुकी है। स्नातक डिग्रीधारी राकेश सुराना ने बताया कि अध्यात्म न सिर्फ जरूरी है बल्कि सबकुछ ही है। वहीं उनकी पत्नी लीना बेंग्लूरु बीएससी और यूके से ग्रेजुएट प्ले थैरेपी का अध्ययन कर चुकी है। लीना वर्तमान समय में रायपुर के पास केवल्य धाम में शिक्षा सहित विभिन्न सामाजिक प्रकल्पों को पूरा कर जैन धर्म का प्रचार-प्रसार कर रही है।
मोहनबाड़ी में होगी दीक्षा
जयपुर में गलता गेट स्थित मोहनबाड़ी में जैन श्वेतांबर खरतरगच्छ संघ जयपुर की अगुवाई में 22 मई से होने वाले कार्यक्रम में दीक्षा दिलाई जाएगी। मुनि महेंद्र सागर म.सा., मुनि मनीष सागर म.सा. आदि ठाणा और मणिप्रभा श्रीजी म.सा. आदि ठाणा की निश्रा में होने वाले कार्यक्रम में देशभर से भक्त शिरकत करेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.