कैसे चुनें फैमिली फिजिशियन

अगर हम कोई एक फैमिली फिजिशियन का चयन कर लें तो हम परिवार की चिकित्सा से जुड़ी परेशानियों से लेकर निश्ंिचत रह सकते हैं। फैमिली फिजिशियन हमारी स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों से अच्छे तरीके से वाकिफ होता है। फैमिली फिजिशियन चुनते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए।

अधिक दूरी न हो
इलाज के लिए फैमिली फिजिशियन के चुनाव में कई बातों का ध्यान रखना होता है। डॉक्टर की आपसे दूरी भी मायने रखती है। आप बीमार है और डॉक्टर बहुत दूर है तो यह आपके लिए परेशानी का कारण बनता है। डॉक्टर के चुनाव में जरूरी है कि चिकित्सक आपसे अधिक दूरी पर न हो।

चिकित्सक के बारे में
आप अपने और परिवार के लिए जिस फैमिली फिजिशियन का चुनाव कर रहे हैं तो आपको उसकी विशेषज्ञता के बारे में जानकारी होनी चाहिए। यह आपको और परिवार के सदस्यों को हर तरह की बीमारियों में चिकित्सा व राय देगा। ऐसे में उस चिकित्सकी की पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है।

उपलब्धता
फैमिली फिजिशियन का चुनाव करते वक्त चिकित्सक की उपलब्धता का ध्यान रखना भी बहुत महत्वपूर्ण है। चिकित्सक कब-कब देखता है या फिर उसके पास चेक कराने का नंबर कब तक आता है। यह जानकारी होना जरूरी है। अधिक उपलब्ध चिकित्सक फैमिली फिजिशियन के रूप में ज्यादा बेहतर रहते हैं।

सहज व सुनने वाला
यह जरूरी है कि फैमिली फिजिशियन ऐसा हो जिसके सामने आप सहज महसूस करें और अपनी बात को अच्छे तरीके से रख सकें। उसका व्यवहार आपको असहज न बनाएं और वह तसल्ली से आपकी परेशानी को जान सके। यह बातें मरीज की चिकित्सा में बहुत महत्वपूर्ण होती है। इनका जरूर ध्यान रखें।

पर्याप्त समय दें
जिस चिकित्सक को आप अपने फैमिली फिजिशियन के रूप में चुनने जा रहे हैं तो उसमें यह खूबी भी होनी चाहिए कि वह आपको जल्दबाजी में देखने के बजाय आपको पर्याप्त समय दें। जल्दबाजी और हड़बड़ाहट के बजाय आपको सहज बनाए रखकर आपको तसल्ली से सुनें।

महिला या पुरुष
चिकित्सक के चुनाव में यह भी देखा जा सकता है कि आप लेडी डॉक्टर अधिक पसंद करते हैं या फिर जेन्ट्स डॉक्टर के सामने आप अधिक सहज महसूस करते हैं। कुछ ऐसी भी परेशानियां होती हैं जिनमें यह देखा जाता है कि चिकित्सक पुरुष हो या फिर महिला।

दोस्तों की राय
आप फैमिली फिजिशियन चुनते वक्त दोस्तों और अपने रिश्तेदारों की सलाह भी ले सकते हंै। उनके अनुभव आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इसी तरह यह भी ध्यान रख सकते हैं कि क्या चिकित्सक आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल भी करता है जैसे मरीजों का इलेक्ट्रोनिक रिकॉर्ड, वेबसाइट आदि।

सही अस्पताल
चिकित्सक चुनने में एक बात यह भी ध्यान रखनी चाहिए कि आपका फैमिली फिजिशियन किसी अच्छे अस्पताल से जुड़ा हो। जरूरत पडऩे पर वह आपको अच्छे अस्पताल या अच्छे एक्सपर्ट की सेवाएं उपलब्ध करा सकें। ऐसा चिकित्सक जिस पर आप इन मामलों में पूरी तरह यकीन कर सकें।

Chand Sheikh Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned