किसान आंदोलन ने रोकी दिल्ली की राह, राजधानी की सप्लाई अटकी

जयपुर में रोज करीब 400 करोड़ का व्यापार प्रभावित

ट्रांसपोर्टर्स का 150 करोड़ का व्यापार प्रभावित, आधी रह गई बुकिंग

By: Amit Pareek

Updated: 16 Dec 2020, 12:59 AM IST

जयपुर. किसान आंदोलन के कारण दो दिन से जयपुर-दिल्ली मार्ग पूरी तरह से बंद है। ऐसे में जहां दिल्ली किसान आंदोलन से प्रभावित हो रही है, वहीं, असर राजस्थान पर भी पड़ रहा है। हाईवे बंद होने के कारण जयपुर से ना तो माल जा रहा है, ना ही दिल्ली हाईवे से जयपुर माल आ रहा है। स्थिति यह है कि जयपुर में रोज करीब 400 करोड़ का व्यापार प्रभावित हो रहा है। दूसरी ओर ट्रांसपोर्ट सेवा बंद होने से व्यापारियों को 150 करोड़ का नुकसान हो रहा है।
दिल्ली से सर्वाधिक 800 ट्रक खाद्य पदार्थों के जयपुर आते हैं। इसमें परचून सामान से लेकर अन्य शामिल हैं। ऐसे में खाद्य पदार्थों की सप्लाई पूरी तरह रुक गई है। जयपुर व्यापार महासंघ के अध्यक्ष सुभाष गोयल का कहना है कि ग्राहकी कम होने और सावे खत्म हो जाने के कारण किल्लत नहीं है, लेकिन व्यापारियों का स्टॉक खत्म होने लगे हैं। यही कारण है कि कीमतों में भी 10 फीसदी तक बढ़ोतरी की जा रही है।

प्रदेश में नहीं जा रहा माल
ट्रक ऑपरेटर्स चैंबर के अध्यक्ष गोपाल सिंह राठौड़ के अनुसार राजधानी जयपुर से प्रदेशभर में माल की सप्लाई होती है। जयपुर में दिल्ली से माल आता है। ऐसे में जयपुर सामान नहीं आने के कारण प्रदेश में सप्लाई नहीं की जा रही है। जयपुर से अजमेर, भीलवाड़ा, सीकर, चूरू, उदयपुर, दौसा, कोटा सहित आस-पास के जिलों में खाद्य पदार्थ के अलावा अन्य सामान की सप्लाई की जाती है। ट्रांसपोर्टर्स के यहां माल की बुकिंग आधी से कम रह गई है।

जयपुर से दिल्ली के लिए 1500 ट्रकों की सप्लाई
जयपुर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल आनंद के अनुसार जयपुर-दिल्ली हाईवे से रोज कारीब साढ़े आठ हजार ट्रक निकलते हैं। वहीं, जयपुर से 1500 ट्रकों से सामान की सप्लाई दिल्ली होती है। इतने ही ट्रक दिल्ली से जयपुर आते हैं। ऐसे में जयपुर में करीब 12 हजार ट्रकों का आवागमन बंद है। हलांकि शाहपुरा, विराटनगर होते हुए वैकल्पिक मार्ग शुरू किया गया है। लेकिन 90 किमी अतिरिक्त फेरा लगाना पड़ रहा है। ऐसे में 15 फीसदी ही ट्रकों का संचालन हो रहा है। जयपुर से दिल्ली के अलावा हरियाणा, पंजाब, सूरत, मुम्बई तक सप्लाई रुकी हुई है।

Amit Pareek Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned