scriptअब धरतीपुत्रों का ‘मूंग मार्च’, भारी संख्या में जयपुर रवाना हुए किसानों को पुलिस और प्रशासन ने पहले ही रोका | farmers demand to increase moong selling duration in Rajasthan | Patrika News

अब धरतीपुत्रों का ‘मूंग मार्च’, भारी संख्या में जयपुर रवाना हुए किसानों को पुलिस और प्रशासन ने पहले ही रोका

locationजयपुरPublished: Jan 11, 2019 05:57:52 pm

Submitted by:

Nidhi Mishra

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

farmers demand to increase moong selling duration in Rajasthan

farmers demand to increase moong selling duration in Rajasthan

जयपुर। भारत सरकार की ओर से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीद प्रक्रिया 8 जनवरी को बंद कर देने से बड़ी संख्या में किसान अपनी उपज बेचने से वंचित रह गए हैं। बाजार में एमएसपी की तुलना में आधे दाम भी मुश्किल से मिलने से किसानों को जबर्दस्त नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में मूंग की खरीद फिर से शुरू करवाने की मांग को लेकर आज जयपुर जिले के दूदू, फागी से किसानों ने मूंग मार्च निकाला। राज्य के कुछ अन्य स्थानों से भी मूंग मार्च निकाले की जानकारी सामने आई। दूदू से किसान ट्रेक्टरों में मूंग भरकर जयपुर के लिए रवाना हुए लेकिन किसानों को पुलिस और प्रशासन ने बीच में ही रोक दिया।

किसान महापंचायत के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामपाल जाट के नेतृत्व में दूदू के गिदानी से मूंग से भरे 89 ट्रेक्टर लेकर जयपुर के लिए रवाना हुए लेकिन पुलिस ने किसानों को सावरदा मोड़ पर ही रोक दिया। किसान नेता रामपाल जाट ने बताया कि दूदू में 90 की बजाया सिर्फ 27 दिन ही मूंग खरीद की गई है। किसानों से सिर्फ कुल उत्पादित मूंग का 10 फीसदी हिस्सा ही खरीदा गया है। किसान मांग कर रहे हैं कि जब तक किसानों को मंडियों में मूंग का भाव एमएसपी से अधिक नहीं मिलता है तब तक एमएसपी पर खरीद जारी रखी जाए। उधर, किसानों के मूंग मार्च को देखते हुए सहकारिता विभाग भी हरकत में आ गया है। सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना ने विभाग के प्रमुख शासन सचिव के साथ ही भारत सरकार के अधिकारियों से बातचीत की। मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार मूंग खरीद की अवधि बढ़वाए जाने के लिए प्रयास कर रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो