16 जिलों में किसानों को सिंचाई के लिए दिन के दो ब्लॉक में मिलेगी बिजली, रबी की फसल के लिए मिलेगी सुविधा

प्रदेश के 16 जिलों में आगामी रबी सीजन में फसल सिंचाई के लिए किसानों को दिन के दो ब्लॉक में बिजली आपूर्ति की जाएगी।

By: kamlesh

Published: 08 Oct 2020, 08:45 PM IST

जयपुर। प्रदेश के 16 जिलों में आगामी रबी सीजन में फसल सिंचाई के लिए किसानों को दिन के दो ब्लॉक में बिजली आपूर्ति की जाएगी। ऊर्जा विभाग के प्रमुख शासन सचिव व विद्युत वितरण निगमों के अध्यक्ष अजिताभ शर्मा ने गुरुवार को फसल सिंचाई के लिए बिजली आपूर्ति व राज्य सरकार की घोषणा को लेकर वीडियो कान्फ्रेन्स के माध्यम से समीक्षा के दौरान यह निर्देश दिए।

उन्होंने बताया कि बजट घोषणा के अनुसार प्रथम चरण में 16 जिलों में दो ब्लॉक में बिजली आपूर्ति की जाएगी। इसके लिए तीनों डिस्कॉम्स ने पूरी तैयारी कर ली गई है। कोटा, बूंदी, झालावाड़, धौलपुर, पाली, सिरोही, जालौर, जैसलमेर (आंशिक), अजमेर, प्रतापगढ, उदयपुर, भीलवाड़ा, राजसमन्द, बांसवाड़ा, डूंगरपुर व चित्तौड़ जिले दो ब्लॉक में बिजली आपूर्ति की जाएगी। वीसी के दौरान अजिताभ शर्मा ने निर्देश दिए कि जो कार्य चल रहे हैं उन्हें शीघ्र पूरा करवाया जाए। ताकि रबी सीजन में किसानों को निर्धारित ब्लॉक में बिना ट्रिपिंग के निर्बाध बिजली की आपूर्ति हो सके।

सिस्टम को मजबूत करने, ओवरलोडिंग की समस्या को दूर करने के लिए पावर ट्रांसफार्मर लगाने, 33 केवी के नए जी.एस.एस. के निर्माण की स्थिति, अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगाने, लाईनों की मरम्मत का कार्य व 132 व 220 केवी. जी.एस.एस. से सम्बन्धित प्रकरणों सहित अब तक पूर्ण किए गए एवं किए जा रहे कार्यों की डिस्कॉमवार समीक्षा की गई।

जयपुर डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक ए.के.गुप्ता ने बताया कि गत वर्ष जयपुर डिस्कॉम में रबी सीजन में बिजली आपूर्ति ठीक रही। साथ ही कहीं भी ओवलोडिंग की समस्या नहीं रही। उन्होंने बताया कि किसान सिंगल फेस सप्लाई से मोटरें चला रहे हैं, जिसे विद्युत आपूर्ति प्रभावित होती है इसके लिए उनको समझाइश की कार्यवाही की जा रही है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned