scriptसरकार बदली लेकिन नहीं बदली किसानों की किस्मत, प्याज के बाद अब रुला रही ये फसल | farmers facing loss in cauliflower crop after onion in Alwar | Patrika News

सरकार बदली लेकिन नहीं बदली किसानों की किस्मत, प्याज के बाद अब रुला रही ये फसल

locationजयपुरPublished: Jan 24, 2019 12:50:52 pm

Submitted by:

Nidhi Mishra

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

farmers facing loss in cauliflower crop after onion in Alwar

farmers facing loss in cauliflower crop after onion in Alwar

अलवर/ जयपुर। प्याज के बाद अब किसानों को फूल गोभी के भावों ने निराश कर दिया है। बुधवार को अलवर सब्जी मंडी में फूल गोभी के भाव 50 पैसे प्रति किलो रहे। बरसात से बाजार में मांग कम होने तथा किसानों के अधिक सब्जी लाने के चलते उन्हें 50 पैसे प्रति किलो गोभी बेचनी पड़ी। अलवर जिले में बुधवार को दूसरे दिन मौसम खराब रहा। इसके चलते सब्जी विक्रेताओं ने सब्जी बहुत कम मात्रा में खरीदी। इस दिन सुबह से ही बरसात आने की संभावना बनी हुई थी। सुबह काफी संख्या में किसान सब्जी लेकर थोक सब्जी मंडी पहुंचे लेकिन यहां खरीददार कम होने के कारण उन्हें अपनी सब्जी सस्ती बेचनी पड़ी। कोहरे के कारण ठेली वालों ने अपना कारोबार ही नहीं किया।
जानिए क्यों कम है दाम

अलवर में गोभी, गाजर सहित कई सब्जियों के रेट कम होने की वजह मंडी में सब्जी का अधिक पहुंचना है। बारिश के मौसम के कारण कई किसान अपनी फसल को एक साथ बाजार में लेकर आए हैं। वहीं व्यापारी अधिक सब्जी नहीं खरीद रहे, ऐसे मे सब्जियों के दाम बेहद कम हो गए हैं। मंडी में अच्छी गुणवत्ता वाली सब्जियां 2 रुपए प्रतिकिलो में आसानी से मिल रही है। वैसे तो ये थोक के भाव हैं, लेकिन किसान अपना माल बेचने के लिए रिटेलर्स को भी इस दाम में सब्जी बेच रहे हैं। मंडी में सब्जी के कम दाम के चलते लोग रिटेलर्स से सब्जी खरीदने के बजाए किसानों से सब्जी खरीद रहे हैं।
गाजर खरीदे जा रहे

अलवर में इन दिनों गाजर के ज्यूस का चलन काफी बढ़ गया है, अलवर में इन दिनों हर चौराहे व मुख्य मार्ग पर गाजर ज्यूस की दुकानें मिल जाएंगी। ऐसे में दुकानदार बेहद कम दामों मे गाजर खरीदकर अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो