scriptकिसानों को रुला रहा प्याज, नहीं मिल रहे खरीददार, और गिर सकते हैं दाम | Farmers in Stress Due to Onion prices fall | Patrika News

किसानों को रुला रहा प्याज, नहीं मिल रहे खरीददार, और गिर सकते हैं दाम

locationजयपुरPublished: Apr 08, 2020 06:51:33 pm

Submitted by:

dinesh

प्याज एक बार फिर से किसानों को रूलाने चला हैं। प्याज की कीमतें एक बार फिर नीचे आ गई है। कोरोना के चलते लॉक डाउन ने प्याज व्यापारियों के सपनों पर पानी फेर दिया…

today onion rate in madhya pradesh

प्याज पर महंगाई का असर, अब इतने रुपए में मिल रही है प्याज

जयपुर। प्याज एक बार फिर से किसानों को रूलाने चला हैं। प्याज की कीमतें एक बार फिर नीचे आ गई है। जयपुर की मुहाना फल सब्जी मंडी में करीब 50 गाड़ियां प्याज की प्रतिदिन आ रही है लेकिन खरीददार ही नहीं मिल रहे हैं। कोरोना के चलते लॉक डाउन ने प्याज व्यापारियों के सपनों पर पानी फेर दिया।
उधर, लासलागांव महाराष्ट्र की विंचूर मंडी में इसकी कीमत इस सीजन के निचले स्तर 3 रूपए प्रति किलो पर पहुंच गई है। महाराष्ट्र के नासिक जिले में देश में सबसे ज्यादा प्याज उत्पादन होता है और इसका एशिया का सबसे बड़ा हाजिर बाजार लासलागांव है। प्याज के दाम इस समय उत्पादन लागत से भी कम हो गए है। जयपुर फल व सब्जी थोक विक्रेता संघ मोहाना टर्मिनल मार्केट की अध्यक्ष राहुल तंवर ने बताया कि मंडी में नासिक का प्याज 15 से 18 रूपए, भावनगर का प्याज 15 से 17 रूपए तथा सीकर कुचामन का प्याज 10 से 12 रूपए प्रति किलो थोक भाव में बिक रहा है।
रेस्टोरेंट बंद होने से डिमांड कमजोर
देश में लॉक डाउन के कारण भोजनालय के साथ होटल व रेस्टोरेंट खासकर सड़क के किनारे के ढाबे बंद हो जाने की वजह से ही प्याज की मांग में 40 प्रतिशत तक कमी आ गई है। खुदरा में इस समय प्याज 30 रूपए प्रति किलो बिक रहा है। मौजूदा थोक भाव का असर अगले 7 से 10 दिन में खुदरा कीमतों पर नजर आने लगेगा। प्याज के किसान इस समय बहुत तनाव में आ गए हैं क्योंकि वे खेती की लागत भी नहीं निकाल पा रहे हैं। असला गांव मंडी में निर्यात की गुणवत्ता वाले प्याज के दाम थोक में 9 रूपए प्रति किलो है। वहीं इसके दाम 6 रूपए प्रति किलो है। जो खरीफ और रबी की फसल सीजन का निचला स्तर है। किसान खासकर खरीफ की देर वाली किस्में को बेचने की जल्दबाजी में नजर आ रहे हैं क्योंकि यह किस्म जल्दी खराब हो जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो