scriptदलहन और तिलहन फसलों में किसानों की दिलचस्पी | Farmers interested in pulses and oilseed crops | Patrika News
जयपुर

दलहन और तिलहन फसलों में किसानों की दिलचस्पी

देश में रबी फसलों ( rabi crops ) की बुवाई ( Sowing ) जोरों पर चल रही है और पिछले साल के मुकाबले इस साल अब तक रबी फसलों का रकबा चार फीसदी बढ़ गया है। खास बात यह है कि इस बार गेहूं ( Wheat ) के मुकाबले दलहन ( pulses ) व तिलहन फसलों ( oilseed crops ) की खेती में किसानों की दिलचस्पी ज्यादा दिख रही है, हालांकि गेहूं बुवाई भी पिछले साल से ज्यादा हो चुकी है।

जयपुरNov 28, 2020 / 01:28 pm

Narendra Singh Solanki

दलहन और तिलहन फसलों में किसानों की दिलचस्पी

दलहन और तिलहन फसलों में किसानों की दिलचस्पी

जयपुर। देश में रबी फसलों की बुवाई जोरों पर चल रही है और पिछले साल के मुकाबले इस साल अब तक रबी फसलों का रकबा चार फीसदी बढ़ गया है। खास बात यह है कि इस बार गेहूं के मुकाबले दलहन व तिलहन फसलों की खेती में किसानों की दिलचस्पी ज्यादा दिख रही है, हालांकि गेहूं बुवाई भी पिछले साल से ज्यादा हो चुकी है। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, देशभर में किसानों ने 348.24 लाख हेक्टेयर में रबी फसलों की बुवाई पूरी कर ली है, जबकि पिछले साल इस अवधि के दौरान रबी फसलों का रकबा 334.78 लाख हेक्टेयर था। इस प्रकार पिछले साल से रबी फसलों का रकबा 13.46 लाख हेक्टेयर यानी चार फीसदी ज्यादा हो चुका है।
दलहनी फसलों की बुवाई 99.45 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है, जबकि पिछले साल इस अवधि में 87.80 लाख हेक्टेयर में हुई थी। वहीं, तिलहनों की बुवाई पिछले साल के 58.73 लाख हेक्टेयर के मुकाबले 61.64 लाख हेक्टेयर में हुई है। इसमें सबसे ज्यादा सरसों की बुवाई 57.44 लाख हेक्टेयर में हुई। गेहूं का रकबा देशभर में अब तक 151.58 लाख हेक्टेयर हुआ है, जो कि पिछले साल इस समय तक 150.49 लाख हेक्टेयर था। हालांकि, किसानों ने मोटे अनाजों की खेती अब तक 27.39 लाख हेक्टेयर में की है, जबकि पिछले साल इस अवधि में मोटे अनाजों की बुवाई 28.91 लाख हेक्टेयर में हो चुकी थी।

Home / Jaipur / दलहन और तिलहन फसलों में किसानों की दिलचस्पी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो