scriptजयपुर / उपज का पूरा मूल्य नहीं मिलने से नाराज किसानाें का कूच | Farmers Protest At Jaipur minimum support price Rajasthan Government | Patrika News

जयपुर / उपज का पूरा मूल्य नहीं मिलने से नाराज किसानाें का कूच

locationजयपुरPublished: Oct 08, 2019 06:54:30 pm

Submitted by:

Ashish

Farmers Protest : उपज के वाजिब दाम देने के लिए केन्द्र सरकार किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उपज खरीदती है…

farmers-protest-at-jaipur-minimum-support-price-rajasthan-government

उपज का पूरा मूल्य नहीं मिलने से नाराज किसानाें का जयपुर कूच

जयपुर
Farmers Protest : उपज के वाजिब दाम देने के लिए केन्द्र सरकार किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उपज खरीदती है ताकि किसानों को उपज का उचित मूल्य सके, लेकिन फिर भी किसान नाखूश हैं। वजह है कि किसानों को अपनी पूरी उपज का वाजिब मूल्य नहीं मिल पाने से उन्हें औने पौने दामों पर उपज बेचने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। इस वजह से किसान महापंचायत के नेतृत्व में कई जिलों के किसान 9 अक्टूबर को दूदू से जयपुर के लिए पैदल कूच करने की तैयारी में हैं। किसान महापंचायत के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामपाल जाट का कहना है कि न्यूतनम समर्थन मूल्य पर किसानों से उपज खरीद उन्हें राहत जरूर दी जाती है लेकिन यह राहत पूरी नहीं है। किसानों को अपनी आधा से ज्यादा उपज बाजार में औने पौने दामों पर बेचनी पड़ती है। इस वजह से किसानों की आर्थिक हालत ज्यादा अच्छी नहीं है। यही वजह है कि किसानों को खेती के लिए न केवल कर्जा लेना पड़ता है बल्कि कई बार परेशान होकर आत्महत्या तक करनी पड़ती है।
किसान महापंचायत की यह मांग
किसान महापंचायत, पिछले कई साल से एमएसपी पर होने वाली खरीद को सालभर जारी रखने और सभी ग्राम सेवा सहकारी समितियों पर खरीद केन्द्र बनाकर उपज खरीद करवाने की मांग राज्य सरकार से करती आ रही है। लेकिन मांग नहीं मानने से किसानों में नाराजगी है और उन्होंने जयपुर कूच का यह फैसला 22 अगस्त को दूदू में हुई किसानों की सभा में ही ले लिया था।
सरकार करती है इतनी खरीद
आपको बता दें कि न्यूनतम समर्थन मूल्य पर केन्द्र सरकार किसानों की उपज खरीदती है। जो भी उपज एमएसपी की सूची में शामिल होती हैं, उनकी खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर की जाती है। लेकिन एमएसपी पर राज्यों में कुल उत्पादित होने वाली उपज का सिर्फ 25 फीसदी हिस्सा ही न्यूनतम समर्थन मूल्य पर मापदंडों पर खरा उतरने के बाद खरीदा जाता है। ऐसे में किसानों को अपनी बाकी 75 फीसदी उपज को बाजार की मर्जी पर काफी बार औने पौने दामों पर बेचना पड़ता है। इससे किसानों को नुकसान उठाना पड़ता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो