scriptअन्नदाता को उद्यमी बनाने में जुटा राजस्थान | farmers will become entrepreneur in Rajasthan | Patrika News

अन्नदाता को उद्यमी बनाने में जुटा राजस्थान

locationजयपुरPublished: Sep 09, 2020 08:42:10 pm

राजस्थान सरकार अब खेती के साथ खाद्य प्रसंस्करण पर जोर देते हुए किसानों को उद्यमी बनाने में जुट गई है। किसान की आय बढ़ाने के लिए सरकार एक नई योजना लेकर आई है।

C M interacts with farmers.

C M interacts with farmers.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को कहा कि राजस्थान कृषि प्रसंस्करण, कृषि व्यवसाय एवं कृषि निर्यात प्रोत्साहन नीति-2019 आने वाले समय में किसानों की आय बढ़ाने और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने राजस्थान कृषि प्रसंस्करण, कृषि व्यवसाय एवं कृषि निर्यात प्रोत्साहन नीति-2019 के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए तैयार कराए गए पोस्टर, ब्रोशर एवं होर्डिंग का विमोचन किया।

गहलोत बुधवार को मुख्यमंत्री निवास से वीसी के माध्यम से ‘उद्योग लगाओ, आय बढ़ाओÓ की थीम पर कृषकों के साथ संवाद कार्यक्रम में प्रदेशभर में कलेक्ट्रेट स्थित वीसी कक्षों पर मौजूद करीब 428 किसानों के साथ चर्चा कर रहे थे। संवाद में संभागीय आयुक्त, जिला कलेक्टर, बैंकों के अधिकारी, नाबार्ड के अधिकारी, संयुक्त रजिस्ट्रार सहकारिता, सेन्ट्रल को-ऑपरेटिव बैंक के एमडी तथा 144 कृषि मंडियों के सचिव भी जुड़े।
योजनाओं का हो व्यापक प्रचार-प्रसार
मुख्यमंत्री ने नई नीति के तहत अनुदान का लाभ लेने वाले किसानों एवं उद्यमियों के साथ संवाद किया और उनसे नई नीति के बारे में फीडबैक लिया। उन्होंने संवाद के दौरान मौजूद किसानों का आह्वान किया कि खाद्य प्रसंस्करण इकाई लगाने में राज्य सरकार द्वारा मिल रहे अनुदान का भरपूर लाभ उठाएं, अपनी उपज का उचित मूल्य प्राप्त कर खुद की आय बढ़ाएं और अर्थव्यवस्था को भी मजबूती दें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो