scriptफसल बिकते ही किसानों को मिलेगा मोल | farmers will get instant payment for their crops. | Patrika News

फसल बिकते ही किसानों को मिलेगा मोल

locationजयपुरPublished: Nov 17, 2019 07:18:27 pm

राजस्थान में किसानों को समर्थन मूल्य पर खरीदे जाने वाली उपज के भुगतान में अनावश्यक देरी नहीं होगी और राशि समय पर मिल सकेगी। राज्य में राजस्थान स्टेट वेयरहाउसिंग कॉर्पोरेशन के गोदामों में ‘ऑनलाइन वेयरहाउस रिसिप्ट’ सेवा शुरू होने का सीधा फायदा किसानों को मिलेगा।

farmer rajasthan

फसल बिकते ही किसानों को मिलेगा मोल

राजस्थान स्टेट वेयरहाउसिंग कॉर्पोरेशन के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक पवन कुमार गोयल ने बताया कि प्रदेश में राजफेड किसानों से समर्थन मूल्य पर उपज खरीदकर कॉर्पोरेशन के वेयर हाउस में रखती है। इसके बाद वेयरहाउस की रिसिप्ट बनाई जाती है जो राजफेड के माध्यम से केन्द्रीय एजेंसी नेफेड को भेजी जाती है। उसके बाद नेफेड राजफेड को राशि जारी करती है और किसानों को भुगतान किया जाता है।
तकनीक बढ़ाएगी काम की रफ्तार
वर्तमान में यह कार्य मेनुअल प्रक्रिया से किया जाता है। ‘ऑनलाइन वेयरहाउस रिसिप्ट’ सेवा के शुरू होने से रिसिप्ट ऑनलाइन बनाई जाएगी जो तुरंत राजफेड और नेफेड के पास पहुंच जाएगी। इसमें समय व्यर्थ नहीं होगा और नेफेड शीघ्र राजफेड को राशि जारी कर देगा। इससे किसानों को भुगतान करने में अनावश्यक देरी नहीं होगी और उपज की राशि समय पर मिल सकेगी।
इन्होंने बनाया सॉफ्टवेयर
उल्लेखनीय है कि ‘ऑनलाइन वेयरहाउस रिसिप्ट’ सेवा के सॉफ्टवेयर का निर्माण सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने ‘राज सहकार प्रोजेक्ट’ के कोऑपरेटिव मैनेजमेंट सिस्टम के तहत किया है।
ये रहे मौजूद
इस अवसर पर नेफेड के प्रबंध संचालक सजीव कुमार चड्ढा, सहकारिता एवं कृषि विभाग के प्रमुख शासन सचिव नरेशपाल गंगवार, सहकारिता विभाग के रजिस्ट्रार डॉ. नीरज कुमार पवन, कृषि विभाग के आयुक्त डॉ. ओमप्रकाश, राजफेड प्रबंध निदेशक सुषमा अरोड़ा उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो