scriptकहां है अकलेरा, जयपुर या झालावाड़, विभाग ने स्कूल का जिला ही बदल दिया | Fault in Teachers Transfer list in rajasthan | Patrika News

कहां है अकलेरा, जयपुर या झालावाड़, विभाग ने स्कूल का जिला ही बदल दिया

locationजयपुरPublished: May 25, 2018 10:50:25 am

Submitted by:

MOHIT SHARMA

तबादलों में गड़बड़ी, अब प्रधानाध्यापक भी एक स्कूल में दो, पहले लगाए थे दो—दो प्रिंसिपल

Fault in Teachers Transfer list in rajasthan

Fault in Teachers Transfer list in rajasthan

जयपुर। चुनावी वर्ष में इन दिनों शिक्षा विभाग में प्रदेशभर में तबादलों का दौर चल रहा है। विभाग में जमकर आदेश निकल रहे हैं, जिनमें गलतियों की भरमार है। तबादला आदेश जारी होने के बाद कहीं एक ही स्कूल में दो प्रिंसिपल तो कहीं दो हैडमास्टर लग रहे हैं। ऐसे में दोनों ही परेशान हो रहे हैं।
हाल ही प्रधानाध्यापक माध्यमिक विद्यालय स्तर के शिक्षा अधिकारियों की तबादला सूची जारी की गई, जिसमें एक ही स्कूल में दो प्रधानाध्यापक लगा दिए। मामला यहीं खत्म नहीं होता। विभाग को तो यह भी पता नहीं है कि स्कूल राजधानी जयपुर में है या झालावाड़ में।
ऐसे की गड़बड़
राजकीय आदर्श माध्यमिक विद्यालय, जयपुर से योगेश नारायण शर्मा का तबादला राजकीय माध्यमिक विद्यालय, बिंदा, अकलेरा जयपुर किया। वहीं राजकीय माध्यमिक विद्यालय श्यामपुरा झालावाड़ के मांगीलाल गुप्ता का तबादला राजकीय माध्यमिक विद्यालय, बिंदा, अकलेरा झालावाड़ कर दिया। अब एक ही नाम का एक स्कूल झालावाड़ और जयपुर में बताया जा रहा है।
एक ही जगह पर दो प्रिंसिपल
कई स्कूलों में एक ही जगह पर दो—दो प्रिंसिपल हो गए। विभाग ने पहले वाले को तो हटाया नहीं। उसके स्थान पर दूसरा प्रिंसिपल स्कूल लगा दिया। अब विभाग अपने चहेतों को अपने हिसाब से नए स्थान पर लगा रहा है।
ऐसे भी हो रहा खेल
तबादलों में जमकर सेटिंग चल रही है। जनप्रतिनिधियों की डिजायर वाले शिक्षकों का इच्छित स्थान पर ही तबादला किया जा रहा है। यदि किसी का दूसरे स्थान पर हो भी जाता है तो उसके लिए संशोधित आदेश निकाले जा रहे हैं। एक बार आदेश निकलने के बाद अंडर ट्रांसफर प्रिंसिपल्स को फिर वहीं उसी विद्यालय में लगाया जा रहा है। अभी ऐसे ही करीब 20 से अधिक प्रिंसिपल्स की निदेशक माध्यमिक शिक्षा नथमल डिडेल ने सूची जारी की है।
ऐसे हो रहे संशोधन
शहीद मेजर दिग्विजय सिंह सुमाल राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, खातीपुरा की प्रिंसिपल का तबादला अभी पिछले दिनों चंदेल कालान में किया गया, अभी वे अंडर ट्रांसफर ही थी, फिर से उनका तबादला खातीपुरा स्कूल में ही कर दिया। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय चंदेल कालान के प्रिंसिपल का तबादला पिछले दिनों शहीद मेजर दिग्विजय सिंह सुमाल राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, खातीपुरा में किया जिसे अब संशोधित कर फिर से चंदेल कालान ही कर दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो